Quora के 10 करोड़ यूजर्स का डेटा चोरी, ऐसे सुरक्षित रखें अपना अकाउंट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 03:05 PM (IST)

नई दिल्लीः सवालों का जवाब देने वाली विश्व की मशहूर वेबसाइट क्योरा हैक हो गई है, जिसके चलते करीब 10 करोड़ से अधिक लोगों का अकाउंट हैक हो गया है। कंपनी ने जानकारी दी है कि किसी खतरनाक थर्ड पार्टी ने उनके सिस्टम तक अनाधिकृत तरीके से पहुंच बनाई है और करीब 10 करोड़ यूजर्स का डेटा चुरा लिया है।

PunjabKesari

यह जानकारी हुई हैक
क्योरा ने बयान जारी करते हुए कहा है कि यूजर्स के नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड और अन्य नेटवर्क से इंपोर्ट किए गए डाटा में सेंधमारी की गई है। कंपनी ने अपने सभी रजिस्टर्ड यूजर्स को सिस्टम से लॉग आउट कर दिया है। कंपनी अपने सभी यूजर्स को ई-मेल के जरिए नोटिफाई भी कर रही है। 

PunjabKesari

Quora के को-फाउंडर और CEO एडम डि एंजेलो (Adam D’Angelo) ने पोस्ट लिखकर जानकारी दी है कि हमने मामले की जांच शुरू कर दी है। हमारी इंटरनल सिक्योरिटी टीम इस पर काम कर रही है और इसके अलावा हमने एक डिजिटल फॉरेंसिक और सिक्योरिटी फर्म की भी मदद ली है। साथ ही हमने लॉ इन्फोर्समेंट अधिकारियों को भी सूचना दे दी है। कंपनी ने जानकारी दी है कि इस हालिया साइबर अटैक में प्लेटफॉर्म पर गुमनाम तरीके से पोस्ट किए गए कमेंट्स प्रभावित नहीं हुए हैं।

PunjabKesari

क्या करें Quora यूजर्स?
कंपनी ने कहा है कि यूजर्स फिलहाल सुरक्षित रहने के लिए अपना पासवर्ड चेंज कर लें। साथ ही यदि यूजर्स अपना अकाउंट डिलीट करना चाहें तो वे अपने अकाउंट में प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर 'डिलीट अकाउंट' का विकल्प चुन सकते हैं। यहां साइट आपसे कंफर्म करने के लिए आपका पासवर्ड मांगेगी।

अगर आपने गूगल या फेसबुक प्लग-इन के जरिए अपना अकाउंट बनाया है तो आपको 'चेंज पासवर्ड' में जाकर एक पासवर्ड जेनरेट करना होगा फिर 'क्रिएट एन अकाउंट पासवर्ड' पर क्लिक करना होगा। ध्यान रहे अकाउंट को डिलीट होने में 14 दिनों का वक्त लगेगा और इस दौरान यदि आपने फिर से लॉग-इन किया तो अकाउंट रीएक्टिवेट हो जाएगा।

कंपनी ने कहा है कि जैसे ही 14 दिनों का ये समय बीत जाएगा यूजर्स का प्रोफाइल और उसकी सारी जानकारियां कंपनी के डेटाबेस से मिटा दी जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News