आयकर विभाग ने किया आगाह, ई-फाइलिंग खातों में सेंध लगा सकते हैं साइबर ठग

punjabkesari.in Wednesday, Apr 08, 2020 - 05:41 PM (IST)

नयी दिल्ली: आयकर विभाग ने करदाताओं से व्यक्तिगत ई-फाइलिंग खाते में सेंध की आशंका को लेकर सतर्क रहने को कहा है और कुछ गड़बड़ी की बात सामने आने पर उसके बारे में सूचना साइबर सुरक्षा इकाई को देने को कहा है। विभाग ने एक परामर्श में कहा, ‘अगर आपको लगता आपके ई-फाइलिंग खाते में सेंध लगी है या अनाधिकृत तरीके से वहां पहुंचा गया है, तब आप साइबर अपराध के शिकार हो सकते हैं। इस तरह की स्थिति अगर आती है तो कृपया संबंधित पुलिस साइबर प्रकोष्ठ के अधिकारियों को सूचित करें।’

किसी व्यक्ति या इकाई के ई-फाइलिंग खाते पर विभाग के वेब पोर्टल-एचटीटीपी://डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूण्इंकमटैक्सइंडियाफाइलिंग.जीओवी.इन (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in.) के जरिए पहुंचा जा सकता है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन प्रणाली पर बढ़ते हमलों को देखते हुए परामर्श जारी किया गया है। विभाग ने यह भी सुझाव दिया है कि व्यक्ति एचटीटीपी://साइबरक्राइम.जीओवी.इन (https://cybercrime.gov.in) के जरिये ऑनलाइन भी आपराधिक शिकायत/प्राथमिकी दर्ज करा सकता है।

परामर्श में कहा गया है कि विभाग अपनी तरफ से साइबर अपराध से जूड़ी सूचना साझा करेगा। इसमें कहा गया है, ‘सामान्य एहतियात के रूप में कृपया अपना लॉगइन या अन्य संवेदनशील सूचना साझा नहीं करे।’ ई-फाइलिंग एकाउंट का उपयोग करदाता आयकर रिटर्न भरने और अन्य कर संबंधित कार्यों के लिये करता है।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News