अाज है 1 तारीखः सैलरी के लिए बैंकों और ATM में जुटेगी भीड़

punjabkesari.in Thursday, Dec 01, 2016 - 11:18 AM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के चलते आज दिसंबर महीने के पहले दिन और सैलरी डे के चलते बैंकों और एटीएम के बाहर भारी भीड़ रहने का अनुमान है। इस बीच बैंकों ने कर्मचारियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पैसों का विशेष बंदोबस्त करने की कोशिश की है। वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के अनुसार बैंकों को अतिरिक्त नकदी उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है ताकि वेतन भोगियों को नकदी लेने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने 8 नवंबर की रात नोटबंदी की घोषणा की जिसके तहत 500 व 1000 रुपए के मौजूदा नोटों को चलन से बाहर कर दिया गया। इसके बाद से ही बैंकों में भारी भीड़ है जबकि ज्यादातर एटीएम तो अब तक परिचालन में नहीं आए हैं।

अधिकतर सरकारी संस्थानों और निजी कंपनियों में दिसंबर के पहले सप्ताह में वेतन मिल जाता है। पेंशन भी 1 से 7 के बीच ही खातों में आती है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग पैसे निकालने के लिए जुटेंगे। उधर, एटीएम व बैंकों के सामने लाइनों में कमी नहीं हो रही है। इसे देखते हुए सरकार की चिंता बढ़ी हुई है। इसीलिए आर.बी.आई. को युद्धस्तर पर जुटने को कहा गया है।

500 के ज्यादा नोट छापे
सरकार ने 500 के नए नोट ज्यादा छापने और बैंकों में जल्द पहुंचाने को कहा है। दूसरी तरफ, आरबीआई 50-50 के नोटों की छपाई ज्यादा मात्रा में कर रहा है ताकि लोगों को खुले पैसों की समस्या से निजात मिल सके। वित्त मंत्रालय भी एक तारीख से बैंकों पर खास नजर रखेगा। सरकार की कोशिश होगी कि बैंकों के स्तर पर पिछलों दिनों आई शिकायतों को कम किया जा सके।

विशेष टीम गठित
दिसंबर के पहले सप्ताह में नकदी की समस्या से निपटने के लिए रिजर्व बैंक ने डिप्टी गवर्नर एसएस मुंद्रा के नेतृत्व में विशेष टीम गठित की है। टीम के अधिकारी बैंकों में अचानक निरीक्षण भी करेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News