Bank Holiday: आज इन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक, चेक करें RBI की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Apr 09, 2024 - 10:58 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः उगादी और गुड़ी पड़वा का त्योहार पूरे देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन देश के कई राज्यों में सरकारी और निजी दफ्तर बंद रहते हैं। साथ ही बैंकों में भी अवकाश रहता है। आरबीआई के छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक, 9 अप्रैल को कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

बता दें, हर साल की शुरुआत में आरबीआई की ओर से बैंकों की छुट्टियों का कैलेंडर निकाला जाता है। इसी के हिसाब से देशभर के सरकारी और निजी बैंकों में छुट्टियां रहती हैं। अप्रैल में दूसरे एवं चौथे शनिवार और रविवार को मिलाकर कुल 14 दिन बैंक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ेंः 75000 के पार निकला सेंसेक्स, निफ्टी ने 22765 का ऑल टाइम हाई बनाया

उगादी और गुड़ी पड़वा पर इन राज्यों में बैंक रहेंगे बंद

आज देश के कई राज्यों में उगादी और गुड़ी पड़वा के साथ नवरात्रि का पहला दिन मनाया जा रहा है। इस अवसर पर महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिडनाडु, आंध्रा प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, जम्मू और कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे। 

यह भी पढ़ेंः रियल एस्टेट सेक्टर ने 10 सालों में खोला 3 करोड़ नौकरियों का पिटारा

इस हफ्ते केवल तीन दिन ही बैंकों में काम होगा, क्योंकि गुड़ी पड़वा के अवसर पर 9 अप्रैल, ईद के कारण 11 अप्रैल और दूसरा शनिवार 13 अप्रैल को होने के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। अवकाश के कारण महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्रा प्रदेश, तेलंगाना, मणिपुर, गोवा, जम्मू और कश्मीर में बैंक इस हफ्ते सोमवार, बुधवार और शनिवार को ही काम करेंगे। 

अप्रैल में बैंकों की छुट्टियां 

14 अप्रैल को रविवार के चलते बैंकों में साप्ताहिक अवकाश रहेगा। 15 अप्रैल के हिमाचल दिवस के चलते गुवाहाटी और शिमला जोन में बैंक बंद रहेंगे। वहीं , राम नवमी के  चलते अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 20 अप्रैल के गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 21 अप्रैल को रविवार, 27 अप्रैल चौथा शनिवार और 28 अप्रैल को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। 

यह भी पढ़ेंः 82,000 के करीब पहुंची चांदी की कीमत, सोने ने भी तोड़े सारे रिकॉर्ड


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News