देश में जमकर हो रहा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, वित्त वर्ष 2023 में 47% बढ़ा कार्ड के जरिए खर्च

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2023 - 12:29 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जमकर हो रहा है और लोगों में इस कार्ड के जरिए खरीदारी करने का क्रेज बढ़ गया है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के जारी आंकड़ों से ये बात सामने आई है जिसमें पता चला है कि भारत में क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाली खरीदारी, पेमेंट आदि का चलन बढ़ा है। आरबीआई ने जो डेटा जारी किया है उससे पता चला है कि वित्त वर्ष 2023 में क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाला खर्च साल दर साल आधार पर 47 फीसदी बढ़ा है। ये 47 फीसदी बढ़कर 14 खरब रुपए पर आ गया है। ये बढ़ोतरी मुख्य तौर पर ई-कॉमर्स और पॉइंट ऑफ सेल ट्रांजेक्शन्स के जरिए देखने को मिली है। 14 खरब रुपए के कार्ड खर्च का ये आंकड़ा बेहद हैरान करने वाला लगता है।

मार्च में छुआ ऐतिहासिक आंकड़ा

मार्च 2023 में क्रेडिट कार्ड खर्चों ने अपने ऑलटाइम हाई का लेवल हासिल कर लिया और इस महीने में क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाला खर्च 1.37 खरब रुपए पर पहुंच गया था। ग्राहकों ने जरूरी और गैर जरूरी खर्चों दोनों के लिए क्रेडिट कार्ड का जमकर इस्तेमाल किया। मार्च में लगातार 13वां महीना था जब क्रेडिट कार्ड खर्च 1 खरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया। मार्च में हुए क्रेडिट कार्ड के कुल खर्च में भी 63 फीसदी हिस्सा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर हुआ था।

आउटस्टेंडिंग क्रेडिट कार्ड की संख्या भी बढ़ी

वित्त वर्ष 2022-23 में 1.167 करोड़ क्रेडिट कार्ड नए जोड़े गए जो वित्त वर्ष 2021-22 में दिए गए 1.115 करोड़ क्रेडिट कार्ड से थोड़ा ही ज्यादा है। आउटस्टेंडिंग क्रेडिट कार्ड की बात करें तो ये फरवरी 28 के 8.3 करोड़ के मुकाबले मार्च 31 को 8.5 करोड़ के आंकड़े पर थे। 

बैंकों के क्रेडिट कार्ड खर्च के आंकड़ों को जानें

  • एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाला खर्च मार्च में महीने-दर-महीने आधार पर 54 फीसदी की बढ़त के साथ दिखाई दिया है। 
  • आईसीआईसीआई बैंक के मार्च के क्रेडिट कार्ड के खर्च फरवरी के मुकाबले मार्च 2023 में 20 फीसदी की बढ़त दिखा रहे थे।
  • एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के खर्च मार्च 2023 में इससे पिछले महीने के मुकाबले 14 फीसदी की बढ़त पर रहे हैं।
  • एसबीआई कार्ड एंड पेमेंट सर्विसेज के लिए ये आंकड़ा मार्च में 11 फीसदी की बढ़त पर था।
     

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News