1 फरवरी से पहले चुन लें अपने पसंदीदा चैनल, ये है पूरी रेट लिस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 23, 2019 - 02:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के नए नियम लागू होने में नौ दिन शेष रह गए हैं। टेलीविजन के दर्शक इस दौरान यदि पसंदीदा चैनल का चुनाव नहीं करते, तो 1 फरवरी से वह केवल फ्री टू एयर चैनल ही देख पाएंगे। ट्राई ग्राहकों से लगातार पसंदीदा चैनल चुनने की अपील कर रहा है। इसके बावजूद अब तक केवल 50 फीसदी ग्राहकों ने ही चैनलों का चुनाव किया है। 

130 रुपए में मिलेंगे 165 चैनल
ट्राई ने सभी डीटीएच और केवल ऑपरेटरों को 130 रुपए मासिक शुल्क (जीएसटी अलग) में उपभोक्ताओं को फ्री टू एयर चैनल दिखाने के लिए कहा है। साथ ही ट्राई ने उपभोक्ताओं से अपने पसंदीदा चैनल चुनने के लिए भी कहा है। इस 130 रुपए में उपभोक्ता 100 पेड चैनल चुन सकते हैं। इसके साथ आपको 65 फ्री टू एयर चैनल भी मिलेंगे। एक अनुमान के अनुसार अभी तक केवल 50 फीसदी उपभोक्ताओं ने ही अपने पसंदीदा चैनलों का चयन किया है। 

PunjabKesari

ये हैं डीटीएच कंपनियों के ऑफर

  • टाटा स्काई: टाटा स्काई का बेसिक 99 रुपए से शुरू होता है। इस पैक में 261 एचडी चैनल और अन्य फ्री टू एयर चैनल शामिल हैं। यह उपभोक्ताओं को टैक्स समेत 253 रुपए में पड़ेगा।
  • डिश टीवी: इस डीटीएच ऑपरेटर का बेसिक 85 रुपए का है जिसमें 170 चैनल हैं। बेसिक+130 रुपए वाला पैक और जीएसटी मिलाकर यह 239 रुपए का हो जाएगा। 
  • एयरटेल: यह कंपनी 93 रुपए में अपना बेसिक पैक दे रही है। साथ ही 130 रुपए और जीएसटी मिलाकर यह पैक 247 रुपए का हो जाएगा।
  • वीडियोकॉन: इस कंपनी का बेसिक पैक 190 रुपए का है जिसमें 122 चैनल देख सकते हैं।

PunjabKesari

कॉम्बो या अलग-अलग चैनल भी चुन सकते हैं ग्राहक
उपभोक्ताओं के लिए सभी डीटीएच कंपनियों ने अपनी वेबसाइट पर प्राइस लिस्ट डाल दी है। आप अपनी डीटीएच कंपनी की वेबसाइट पर जाकर कॉम्बो या अलग-अलग चैनल का चुनाव कर सकते  हैं। आप ट्राई की वेबसाइट पर भी चैनल्स का प्राइस देख सकते हैं। ट्राई की वेबसाइट पर 342 चैनलों का प्राइस है। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News