ADB ने FY25 के लिए भारत की GDP ग्रोथ रेट का अनुमान बढ़ाकर 7% किया

punjabkesari.in Thursday, Apr 11, 2024 - 10:24 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने गुरुवार को चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान 6.7 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत कर दिया है। एडीबी का कहना है कि मजबूत वृद्धि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की निवेश मांग और उपभोक्ता मांग में क्रमिक सुधार से प्रेरित होगी। हालांकि, 2024-25 का विकास अनुमान 2022-23 वित्तीय वर्ष के अनुमानित 7.6 प्रतिशत से कम है। एडीबी ने कहा कि मजबूत निवेश ने वित्त वर्ष 2022-23 में जीडीपी वृद्धि को गति दी क्योंकि खपत कम थी। एडीबी ने पिछले साल दिसंबर में वित्त वर्ष 2024-25 में भारतीय अर्थव्यवस्था के 6.7 प्रतिशत विस्तार का अनुमान लगाया था।

मांग और निवेश में होगा सुधार

एडीबी ने कहा कि विनिर्माण और सेवाओं में मजबूत गति के साथ वित्त वर्ष 2023 में अर्थव्यवस्था में जोरदार वृद्धि हुई है। यह पूर्वानुमानित क्षितिज पर तेजी से बढ़ती रहेगी। विकास मुख्य रूप से मजबूत निवेश मांग और उपभोग मांग में सुधार से प्रेरित होगा। वहीं, मुद्रास्फीति में गिरावट का रुझान जारी रहेगा। इसमें कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024 और वित्त वर्ष 2025 में नरमी के बावजूद विकास मजबूत रहेगा। वित्त वर्ष 2025-26 के लिए एडीबी ने भारत की विकास दर 7.2 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है।

निर्यात में गिरावट की संभावना

एडीबी ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में निर्यात अपेक्षाकृत कम रहने की संभावना है क्योंकि प्रमुख उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में वृद्धि धीमी हो गई है लेकिन वित्त वर्ष 2025 में इसमें सुधार होगा। एडीबी के अनुसार, मुद्रास्फीति कम होने पर मौद्रिक नीति के विकास में सहायक बने रहने की उम्मीद है, जबकि राजकोषीय नीति का लक्ष्य समेकन है लेकिन पूंजी निवेश के लिए समर्थन बरकरार है। कुल मिलाकर, वित्त वर्ष 2024 में विकास दर धीमी होकर 7 प्रतिशत होने का अनुमान है लेकिन वित्त वर्ष 2025 में यह सुधरकर 7.2 प्रतिशत हो सकती है।

क्या है RBI का अनुमान

एडीबी ने कहा कि मध्यम अवधि में निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारत को वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं में अधिक एकीकरण की जरूरत है। वित्त वर्ष 2025 के लिए एडीबी का विकास पूर्वानुमान भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा लगाए गए अनुमानों के अनुरूप है। आरबीआई ने पिछले हफ्ते कहा था कि सामान्य मानसून की उम्मीद, मुद्रास्फीति के दबाव में कमी और विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों में निरंतर गति के कारण चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News