बॉक्स ऑफिस हो रहा मालामाल, शानदार कमाई की वजह है 'लिपस्टिक इफेक्ट'

2020-02-20T12:21:11.683

बिजनेस डेस्क: फिल्मों के प्रति दर्शकों का रुझान लगातार बढ़ा है। लोग कम खर्च वाली लग्जरी आइटम की तरफ ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं, जिस कारण फिल्म इंडस्ट्री मालामाल हो रही है। साल 2019 की बात करें तो यह बॉक्स आफिस के लिए काफी फायदेमंद रहा है इसकी कमाई 27 फीसदी बढ़कर 5,613 करोड़ रुपए हो गई है। केयर रेटिंग्स की रिपोर्ट की मानें तो इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है 'लिपस्टिक इफेक्ट'। 

 

क्या है 'लिपस्टिक इफेक्ट'
लिपस्टिक इफेक्ट एक आर्थिक संकेत है, जिसके तहत जरूरी सामग्री के बाद ग्राहक कम महंगी चीजों पर ज्यादा खर्च करते हैं। यानी जब उनके पास कम पैसा होता है, तो वे छोटी-मोटी चीजों पर खर्च कर पाते हैं जैसे फिल्में देखना, रेस्टोरेंट में खाना खाना। ये खासकर तब होता है, जब किसी अर्थव्यवस्था में आर्थिक मंदी होती है, जिस दौर से इस समय भारत गुजर रहा है। 

 

जीएसटी ने भी की फिल्म उद्योग की मदद
सरकारी अनुमान के मुताबिक, भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर वित्तवर्ष 2020 में घटकर पांच प्रतिशत रह सकती है। घरेलू रेटिंग एजेंसी ने कहा कि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन वर्ष 2019 में 27 प्रतिशत बढ़कर 5,613 करोड़ रुपये हो गया है और पिछले पांच सालों में साल दर साल इसमें 13.4 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर को दर्शाता है। पिछले पांच सालों में आर्थिक विकास दर में गिरावट देखने को मिली है। इसने कहा कि छोटे खर्चों के संदर्भ में आये बदलाव के अलावा, बेहतर सामग्री और सिनेमा टिकटों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में गिरावट ने भी फिल्म उद्योग की मदद की है। 

 

13 फिल्मों ने किया 100 करोड़ का आंकड़ा पार
एक फिल्म की औसत कमाई 15 प्रतिशत बढ़कर 23 करोड़ रुपये हो गई, जबकि शीर्ष -10 फिल्मों ने वर्ष के दौरान राजस्व के 42 प्रतिशत हिस्सेदारी को हासिल किया। इसमें कहा गया कि एक हॉलीवुड फ्रैंचाइज़ी, 'एवेंजर्स: एंडगेम्स', ने वर्ष 2019 में भारतीय फिल्म देखने वाले दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया और यह सबसे सफल वाणिज्यिक फिल्म के रूप में उभरा। इस फिल्म ने अकेले 373 करोड़ रुपये की कमाई की। उन्होंने कहा कि पिछले साल के सात फिल्मों के मुकाबले वर्ष 2019 में तेरह फिल्मों ने 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया, जबकि बॉलीवुड की छह फिल्मों ने 2019 में 200 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया। 

 

विदेशी बाजारों में भी भारतीय फिल्म की बढ़ी लोकप्रियता
एक नई प्रथा के बारे में, रेटिंग एजेंसी ने कहा कि अब फिल्मों की, अपने बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के लिए विदेशी बाजारों पर निर्भरता बढ़ती जा रही हैं और इसके लिए आमिर खान की फिल्म 'दंगल' का हवाला दिया, जिसने अपने 1,968 करोड़ रुपये के कुल कलेक्शन का तीन-चौथाई से अधिक कमाई विदेशी बाजारों से की। इसमें स्पष्ट कहा गया कि चीन, मध्य पूर्व, ताइवान, मलेशिया, हांगकांग और यूके जैसे भौगोलिक क्षेत्रों में भारतीय फिल्म सामग्री की प्रति लोगों की पसंद बढ़ती जा रही है। औसत टिकट की कीमत दिसंबर तक के नौ महीने में घट गई है, जिसका मुख्य कारण जीएसटी दरों में गिरावट आना है। इसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार और कर्नाटक जैसे राज्यों में यह कर 50 प्रतिशत के स्तर से नीचे आ गया है। 
 


vasudha

Related News