काम की खबर! 30-31 मार्च को सिर्फ बैंक ही नहीं, बल्कि खुले रहेंगे ये ऑफिस

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2024 - 12:06 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मार्च का आखिरी सप्ताह जहां कइयों के लिए लॉन्ग वीकेंड बना हुआ है, वहीं दूसरी ओर कई दफ्तरों की छुट्टियां कैंसिल हो गई हैं। शनिवार और रविवार को बंद रहने वाले कई दफ्तर इस वीकेंड पर खुले रहने वाले हैं। उनमें तमाम बैंक, एलआईसी, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आदि शामिल हैं।

खुले रहेंगे ये सारे बैंक

इस वीकेंड पर जो दफ्तर खुले रहने वाले हैं, उनमें सबसे पहले तो बैंकों का नाम है। रिजर्व बैंक ने एजेंसी बैंकिंग करने वाले सभी बैंकों को अपनी शाखाएं इस सप्ताहांत पर खोलने के लिए कहा है। इसके चलते आज और कल सभी सरकारी बैंकों के साथ-साथ लगभग सभी प्राइवेट बैंकों के ब्रांच भी खुले रहने वाले हैं। एजेंसी बैंक उन बैंकों को कहा जाता है, जो सरकारी लेन-देन सेटल करते हैं। एजेंसी बैंकों में 12 सरकारी बैंकों समेत कुल 33 बैंक शामिल हैं। इसका मतलब हुआ कि एसबीआई, पीएनबी, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे सरकारी बैंकों समेत एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक जैसे प्राइवेट बैंकों की शाखाएं आज और कल खुली रहेंगी।

PunjabKesari

आरबीआई के ये ऑफिस

इस वीकेंड पर सिर्फ बैंकों की शाखाएं ही नहीं खुलेंगी, बल्कि रिजर्व बैंक के भी कई दफ्तर खुले रहेंगे। रिजर्व बैंक के नोटिफिकेशन के अनुसार, शनिवार और रविवार को उसके वैसे ऑफिस भी खुले रहेंगे, जो सरकारी काम-काज में डील करते हैं। इसका मतलब हुआ कि रिजर्व बैंक के मुख्यालय समेत उसके क्षेत्रीय कार्यालय भी आज और कल काम करने वाले हैं।

PunjabKesari

इनकम टैक्स के सारे ऑफिस

इस वीकेंड पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सभी ऑफिस भी खुले रहेंगे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस संबंध में ऑर्डर जारी किया है और अपने सभी दफ्तरों को खोले जाने की जानकारी दी है। 18 मार्च को जारी ऑर्डर के अनुसार, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पूरे देश में स्थित ऑफिस 29 मार्च, 30 मार्च और 31 मार्च को खुले रहेंगे। ऑफिस चालू वित्त वर्ष के पेंडिंग कामों को तीनों दिन में निपटाने का प्रयास करेंगे।

PunjabKesari

सभी बीमा कंपनियों के दफ्तर

बीमा नियामक इरडा ने इंश्योरेंस कंपनियों को सप्ताहांत पर अपने दफ्तर खुले रखने के लिए कहा है। इरडा का यह निर्देश सरकारी बीमा कंपनियों के साथ-साथ प्राइवेट बीमा कंपनियों पर भी लागू है। सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी ने इस बारे में अलग से जानकारी दी है। एलआईसी ने बताया है कि शनिवार और रविवार होने के बाद भरी उसके सारे ऑफिस दो दिन काम करने वाले हैं।

इस कारण लॉन्ग वीकेंड खराब

यह स्थिति चालू वित्त वर्ष की समाप्ति यानी मार्च क्लोजिंग के कारण बनी है। चालू वित्त वर्ष कल 31 मार्च को समाप्त हो रहा है। उसके बाद 1 अप्रैल 2024 ये नए वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में बैंकों समेत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और बीमा कंपनियों के लिए पुराने वित्त वर्ष के काम को निपटाने का दबाव बढ़ जाता है। इससे ग्राहकों और टैक्सपेयर्स को भी पेंडिंग काम निपटाने का अतिरिक्त समय मिल जाता है। वहीं दूसरी ओर कई कर्मचारियों के लिए यह लॉन्ग वीकेंड बन गया है। शनिवार और रविवार की वीकेंड की छुट्टी से पहले शुक्रवार को भी गुड फ्राइडे की छुट्टी थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News