TCS के वर्क फ्रॉम होम कर्मचारियों को बड़ा झटका, ऑफिस नहीं गए तो नहीं मिलेगा....

punjabkesari.in Tuesday, Apr 23, 2024 - 05:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी TCS ने अपने वर्क फ्रॉम होम कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है। कोरोना महामारी के दौरान TCS का वर्क फ्रॉम होम का फैसला अब उसके लिए मुसीबत बनता जा रहा है। कंपनी की तरफ से लगातार दिए जा रहे अल्टीमेटम के बावजूद भी कई कर्मचारी ऑफिस आ कर काम नहीं कर रहे हैं जिसके चलते अब TCS ने ऐसे कर्मचारियों को नया फरमान देते हुए कहा है कि अगर वो ऑफिस नहीं आएंगे तो उन्हें परफॉरमेंस बोनस नहीं मिलेगा।

दरअसल, कंपनी चाहती है कि उसके सभी कर्मचारी ऑफिस से काम करें। इसके लिए कंपनी ने वर्क फ्रॉम होम की जगह हाइब्रिड मॉडल लागू कर दिया है लेकिन ऐसे कर्मचारी जो ऑफिस आ ही नहीं रहे हैं और लगातार घर से ही काम कर रहे हैं उनके लिए अब TCS ने परफॉर्मेंस बोनस न देने का फैसला किया है। कंपनी ने 18 अप्रैल को जारी एक इंटर्नल मेमो में कहा है कि अगर किसी कर्मचारी की अटेंडेंस 60 फीसदी से कम होगी तो उसे वेरिएबल पे यानी परफॉरमेंस बोनस नहीं मिलेगा। कर्मचारियों को हफ्ते में 3 दिन ऑफिस से काम करना ही होगा।

हफ्ते में 3 दिन ऑफिस से काम जरूरी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 60 फीसदी अटेंडेंस को लेकर सख्त हो गई है। कंपनी की कोशिश है कि कर्मचारी हफ्ते में कम से कम तीन दिन ऑफिस से काम जरूर करें। टीसीएस उन कर्मचारियों पर कार्रवाई करना चाहती है, जो वर्क फ्रॉम ऑफिस को गंभीरता से नहीं ले रहे। इसलिए कंपनी ने वर्क फ्रॉम ऑफिस को वेरिएबल पे या एनुअल बोनस से जोड़ दिया है।

ऑफिस न आने के कारण बताएं और मंजूरी लें

कंपनी के इंटरनल मेमो में कहा गया है कि 85 फीसदी या उससे अधिक अटेंडेंस को जो कर्मचारी गंभीरता से नहीं ले रहे उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी की जा सकती है। कंपनी ने कहा है कि अगर कोई कर्मचारी अटेंडेंस नियमों का पालन नहीं कर रहा है तो उसे कारण बताने होंगे। साथ ही इसके लिए ऑफिस से मंजूरी भी लेनी होगी। फिलहाल कंपनी ने इस कार्रवाई पर चुप्पी साधी हुई है।

हर हफ्ते 45 घंटे अटेंडेंस जरूरी

टीसीएस ने कहा है कि जो भी कर्मचारी हफ्ते में 4 दिन या उससे ज्यादा ऑफिस आ रहे हैं, उन्हें 100 फीसदी परफॉर्मेंस बोनस दिया जाएगा। इसके अलावा 75 से 85 फीसदी अटेंडेंस वाले कर्मचारियों को 75 फीसदी परफॉर्मेंस बोनस मिलेगा। 60 फीसदी से लेकर 75 फीसदी तक अटेंडेंस वालों को 50 फीसदी परफॉर्मेंस बोनस दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने हर हफ्ते 45 घंटे या 9 घंटे प्रतिदिन ऑफिस अटेंड करने का नियम भी बना दिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News