Bitcoin ने बनाया एक और नया रिकॉर्ड, मार्केट कैप पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर के पार

punjabkesari.in Saturday, Feb 20, 2021 - 11:15 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन ने शुक्रवार को कीमत के मामले में सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए है। दरअसल, दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क ने बिटकॉइन में अपनी कंपनी टेस्ला के निवेश को सही ठहराया है, जिसके बाद से बिटकॉइन की कीमत 54 हजार डॉलर (करीब 39 लाख 17 हजार रुपए) के पार पहुंच गई। साथ ही इसका मार्केट कैप पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर (एक लाख करोड़ डॉलर) के पार पहुंच गया। शुक्रवार को बिटकॉइन की कीमत 5.5 फीसदी की तेजी के साथ 54405 डॉलर पर पहुंच गई। इस हफ्ते इसमें 11 फीसदी और इस महीने अब तक 64 फीसदी की उछाल आई है।

मस्क ने गुरुवार को एक ट्वीट में कहा कि रखना कैश रखने से थोड़ा बेहतर है लेकिन यह थोड़ा अंतर ही बिटकॉइन को बेहतर एसेट बनाता है। उनकी कंपनी टेस्ला ने दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया है। मस्क ने ट्वीट किया, 'हालांकि जब फिएट करेंसी का रियल इंट्रेस्ट निगेटिव हो तो कोई मूर्ख आदमी ही दूसरे विकल्प नहीं देखेगा। बिटकॉइन भी लगभग फिएट मनी की तरह ही है। इसमें लगभग ही कीवर्ड है।'

बिटकॉइन में निवेश का बचाव
दक्षिण अफ्रीका में जन्मे और पेशे से इंजीनियर मस्क ने बिटकॉइन में टेस्ला के निवेश का भी बचाव किया। उन्होंने कहा कि बिटकॉइन कैश से अलग है और यही अंतर इस क्रिप्टोकरेंसी को adventurous बनाता है। इसी वजह से टेस्ला ने इसमें निवेश किया है। टेस्ला के निवेश से बिटकॉइन को जैसे पंख लग गए हैं। मस्क ने हाल में ट्विटर पर dogecoin को भी प्रमोट किया था। इससे इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत में भी उछाल आई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News