शेयर बाजार का नया रिकॉर्ड, पहली बार 400 लाख करोड़ के पार निकला BSE MCap

punjabkesari.in Monday, Apr 08, 2024 - 12:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय शेयर बाजार में लंबे समय से चली आ रही ऐतिहासिक रैली अभी भी बरकरार है। इस ऐतिहासिक रैली में घरेलू शेयर बाजार लगातार नई-नई ऊंचाइयां हासिल कर रहा है और नए-नए रिकॉर्ड बनाते जा रहा है। नए वित्त वर्ष में नया सर्वकालिक उच्च स्तर हासिल करने के बाद आज सोमवार को घरेलू बाजार के नाम नया इतिहास दर्ज हो गया है। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण सोमवार सुबह 401.10 लाख करोड़ रुपए के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। यह पहली बार है जब बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 400 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा है। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स भी अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। 

सेंसेक्स शुरुआती कारोबार 425.62 अंक उछलकर 74,673.84 अंक के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया। बाजार में तेजी की बदौलत बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 4,01,16,018.89 करोड़ रुपए के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण पिछले साल जुलाई में 300 लाख करोड़ रुपए के आंकड़े पर पहुंच गया था। 

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, मारुति, टाटा स्टील, बजाज फिनसर्व, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर सबसे अधिक फायदे में रहे। विप्रो, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयरों को नुकसान हुआ। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की225 फायदे में रहे, जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट तथा हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मुख्यत: सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। 

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 89.93 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को शुद्ध रूप से 1,659.27 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News