चीन में अरबपति बैंकर बाओ फैन अचानक गायब, कंपनी ने दी जानकारी- नहीं हो पा रहा संपर्क

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 04:42 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीन में अरबपतियों के गायब होने का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। 2 साल पहले अलीबाबा के फाउंडर जैक मा गायब हुए थे और उनकी खोज सरकार कर ही रही थी कि हाल में हाई-प्रोफाइल बैंकर बाओ फैन के लापता होने की खबर सामने आ गई। उनके गायब होने की खबर खुद उनकी कंपनी की तरफ से दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में जो सरकार के खिलाफ आवाज उठाता है, वो ‘गायब’ हो जाता है। ऐसे में यह कयास लगाए जा रहे हैं कि बाओ फैन के गायब होने के पीछे चीन की शी जिनपिंग सरकार का हाथ है। चीन सरकार देश के वित्त उद्योग पर नए सिरे से शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है। बाओ की कंपनी चाइना रेनेसां होल्डिंग्स लिमिटेड ने गुरुवार को कहा कि पिछले दो दशकों में देश के सबसे सक्सेसफुल बैंकर से उनका कॉन्टैक्ट नहीं हो पा रहा है।

शेयर बाजार में मचा हड़कंप

बाओ फैन के गायब होने के बाद से शेयर बाजार में हड़कंप मच गया है। बाओ के गायब होने की जानकारी जैसे ही सार्वजनिक हुई वैसे ही कंपनी के शेयर 50% गिर गए। चाइना रेनेसां ने पिछले एक दशक में चीन की इंटरनेट तकनीक की दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। शुक्रवार को हांगकांग के शुरुआती कारोबार में चाइना रेनेसां के शेयरों की कीमत 50% प्रतिशत तक गिर गए। मामले से परिचित एक शख्स ने बताया कि बाओ करीब दो दिनों से कंपनी के साथ संपर्क में नहीं हैं।

सरकार कर रही थी जांच

बाओ ने साल 2005 में बुटिक एडवाइजरी इन्वेस्टमेंट फर्म के रूप में चाइना रेनसा की एस्टाब्लिश की थी। तब से यह चीन के सबसे टॉप के फिनटेक ऑरगनाइजेशन में से एक है। यह कंपनी देश की कई तकनीकी कंपनियों के बीच बिजनेस डील्स को अंजाम देती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बाओ से उनकी कंपनी के प्रेसिडेंट कोंग लिन के एक भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में महीनों से पूछताछ की जा रही थी।

कुछ इसी तरह से जैक मा भी हुए थे गायब

चीन में सरकारी जांच में शामिल होने पर अधिकारियों का पहुंच से बाहर होना नार्मल है और इसीलिए बाओ के गायब होने से देश के फाइनेंस इंडस्ट्री में घबराहट का माहौल नजर नहीं आ रहा। इसी तरह से कुछ समय पहले चीन के अरबपति बिजनेसमैन और अलीबाबा के फाउंडर जैक मा भी लापता हुए थे। टॉप टेक फाइनेंसर बाओ के सभी फील्ड्स में कनेक्शन हैं और चीन की कुछ सबसे बड़ी कंपनियों के लिए बैंकर का काम करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News