भारती एयरटेल को जून तिमाही में 284 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ, आय 15.3% बढ़ी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 04, 2021 - 11:05 AM (IST)

नई दिल्लीः देश की दूसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने मंगलवार को कहा कि चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में उसका एकीकृत शुद्ध लाभ 284 करोड़ रुपये रहा, जबकि एक साल पहले इसी अवधि में उसे 15,933 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी को समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाए के लिए प्रावधान करना पड़ा था। तिमाही-दर-तिमाही आधार पर एयरटेल का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही के 759.2 करोड़ रुपए से 62 प्रतिशत कम रहा है। 

कंपनी ने एक बयान में कहा कि 30 जून को समाप्त पहली तिमाही के दौरान उसकी कुल आय सालाना आधार पर 15.3 प्रतिशत बढ़कर 26,854 करोड़ रुपये हो गई। एयरटेल का एआरपीयू यानी प्रति ग्राहक औसत राजस्व समीक्षाधीन तिमाही में 146 रुपये था। यह आंकड़ा एक साल पहले की समान अवधि में 138 रुपये था। कंपनी ने कहा कि एआरपीयू में सालाना आधार पर वृद्धि बेहतर ग्राहक बनाने पर जोर देने के साथ ही ग्राहकों द्वारा डेटा की खपत बढ़ाने के चलते है। भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (भारत एवं दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने कहा कि हमारी एकीकृत आय 26,854 करोड़ रुपए रही, जो इससे पिछली तिमाही के मुकाबले 4.3 प्रतिशत अधिक है, जबकि ब्याज, कर, मूल्यह्रास और परिशोधन से पूर्व आय यानी ईबीआईटीडीए मार्जिन 48.9 प्रतिशत से बढ़कर 49.1 प्रतिशत हो गया। उन्होंने कहा कि महामारी के बीच एयरटेल के समग्र प्रदर्शन ने उसके पोर्टफोलियो की मजबूती को दर्शाया है। 

विट्टल ने इस बात को स्वीकार किया कि तिमाही के दौरान लॉकडाउन की वजह से कंपनी की वायरलेस आय प्रभावित हुई। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एयरटेल का कुल प्रदर्शन उसकी जुझारू क्षमता तथा पोर्टफोलियो की मजबूती को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि तिमाही के दौरान हमने 51 लाख 4जी ग्राहक जोड़े और हमारा उपक्रम कारोबार मजबूत प्रदर्शन करता रहा। उन्होंने कहा कि कंपनी नेटवर्क और डिजिटल क्षमता के साथ उभरती प्रौद्योगिकियों में निवेश जारी रखेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News