अरे वाह! अब ATM से खरीद सकेंगे सोने के सिक्के, बुक करें हवाई टिकट

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2016 - 05:49 PM (IST)

चेन्नईः ए.टी.एम. से अभी तक आप सिर्फ पैसे निकाल या जमा करवा सकते थे लेकिन अब आप ए.टी.एम. से बिल जमा कर सकेंगे, मूवी टिकट खरीद सकेंगे और फ्लाइट की टिकट भी बुक कर सकेंगे। आप बिना डैबिट कार्ड या क्रैडिट कार्ड के रजिस्टर्ड मोबाइल और आधार प्लेटफॉर्म से यह सब काम कर सकेंगे। इन नए ए.टी.एम. से आप बिल जमा करवाने से लेकर मौजूदा बाजार भाव पर सोने के सिक्के खरीदने का काम भी कर सकेंगे। भारत में जल्द ही लोग एक ए.टी.एम. के माध्यम से ही कई काम कर सकेंगे। 

एफएसएस, सीएमएस, एजीएस जैसे ए.टी.एम. निर्माता और एन.सी.आर. जैसे ओईएम निर्माता कई आधुनिक तकनीक के साथ कई काम करने वाले ए.टी.एम. लांच करने जा रही है। जिनसे फॉरेन एक्सचेंज, लोन रिपेमेंट, बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज और डीटीएच रिचार्ज जैसे काम भी किए जा सकते हैं। मुंबई में एजीएस के इनोवेशन सेंटर में सोने के सिक्के निकालने वाले ए.टी.एम. बनाए जा चुके हैं, जिसमें सर्टिफिकेट के साथ सिक्के निकाले जा सकते हैं।

वहीं एजीएस के चेयरमैन और एमडी रवि गोयल ने बताया कि भारतीय बाजार में सोने के सिक्के निकालने वाला फीचर आकर्षित करने वाला है। हमारे सीआईएनईओ सी4060 मॉडल में कई फीचर्स हैं, जिसमें पासबुक प्रिंटिंग, स्टेटमेंट प्रिंटिंग और सोने के सिक्के निकालने के फीचर्स है। उन्होंने बताया कि इसी के साथ साथ हमनें सुरक्षा का भी ध्यान रखा है, जिसमें आग, ए.टी.एम. शटडाउन जैसी कई बातों का ध्यान रखा गया है। 

बताया जा रहा है कि इन ए.टी.एम. से बैंक अकाऊंट खोलने के साथ डैबिट कार्ड इश्यू करवाने का काम भी किया जा सकेगा। साथ ही ए.टी.एम. से 50 हजार तक का लोन भी पास करवाया जा सकेगा और मोटर पॉलिसीज जैसे रिटेल बीमा प्रोडेक्ट भी इससे खरीदे जा सकेंगे। वहीं स्टेट बैंक बडी एप्प के जरिए अभी भी 26 कंपनियों के बिल पेमेंट करवाए जा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News