विस्तारा की उड़ानें रद्द होने से बढ़ा किराया, बुकिंग करने से पहले जरूर देखें टिकट की कीमत

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 10:42 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आपको आजकल में कहीं के लिए उड़ान भरनी है तो टिकट की कीमत जरूर देख लें क्योंकि प्रमुख हवाई मार्गों पर हाजिर किराये 38 फीसदी तक बढ़ गए हैं। ​क्लियरट्रिप के आंकड़ों के मुताबिक विमानन कंपनी विस्तारा ने कल जिन मार्गों पर अपनी उड़ानें रद्द की थीं, उन पर किराये अच्छे खासे बढ़ गए हैं।

विस्तारा के कई पायलटों ने बीमार होने की बात कहकर एक साथ छुट्टी ले ली है, जिसके कारण कंपनी को दिल्ली-इंदौर, दिल्ली-श्रीनगर, मुंबई-को​च्चि और बेंगलूरु-उदयपुर जैसे मार्गों पर कल 52 उड़ानें रद्द करनी पड़ी थीं। कयास हैं कि ये पायलट विस्तारा के एयर इंडिया में प्रस्तावित विलय के तहत पेश नए वेतन ढांचे के विरोध में छुट्टी पर गए हैं।

क्लियरट्रिप के आंकड़ों के अनुसार बेंगलूरु-उदयपुर मार्ग पर 2 अप्रैल को औसत हाजिर किराया करीब 38 फीसदी बढ़कर 6,049 रुपए हो गया, जो 5 मार्च को 4,368 रुपए ही था। दिल्ली-श्रीनगर मार्ग पर 2 अप्रैल को हवाई किराया 5 मार्च के किराये की तुलना में करीब 30 फीसदी तक बढ़ गया था।

विमानन उद्योग के सूत्रों के अनुसार बेंगलूर-उदयपुर मार्ग पर किराये में ज्यादा बढ़ोतरी इसलिए भी हुई क्योंकि दोनों शहरों के बीच रोज केवल दो उड़ानें (विस्तारा और इंडिगो) हैं। 

किसे कहते हाजिर हवाई किराया

सूत्रों के मुताबिक विस्तारा ने आज भी करीब 25 उड़ानें रद्द की हैं। विस्तारा टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस की संयुक्त उपक्रम है, जिसकी रोजाना 350 उड़ानें चलती हैं। उड़ान रवाना होने से 24 घंटे पहले खरीदे गए टिकट के दाम को हाजिर हवाई किराया कहा जाता है।

सूत्रों ने कहा कि अगले कुछ दिनों में हवाई किराये में तेजी थमने की उम्मीद है क्योंकि उड़ानें रद्द होने के मामले घटेंगे और एयरलाइन अपनी सामान्य समय सारणी के हिसाब से उड़ानें संचालित करने लगेगी। नए वेतन ढांचे के तहत विस्तारा के पायलटों को 40 घंटे के तयशुदा उड़ान समय के हिसाब से वेतन मिलेगा, जबकि अभी उन्हें 70 घंटे के हिसाब से वेतन मिलता है। इसके साथ ही उन्हें अतिरिक्त उड़ान घंटों के लिए मुआवजा दिया जाएगा और विमानन कंपनी में सेवा के वर्षों के आधार पर रिवॉर्ड के रूप में अतिरिक्त राशि मिल सकती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News