ऐपल का फ्लैगशिप iPhone 14 भारत में बनने के लिए तैयार, कंपनी ने खुद किया कंफर्म

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 03:54 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ऐपल अपने फ्लैगशिप आईफोन 14 की मैन्युफैक्चरिंग भारत में करने के लिए तैयार है। कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है कि ये डिवाइस भारत में तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में स्थित कॉन्ट्रैक्ट-मैन्युफैक्चरर फॉक्सकॉन के कारखाने में बनाए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में मेड-इन-इंडिया आईफोन 14 स्थानीय ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो जाएगा। भारत में निर्मित फोन भारतीय बाजार और निर्यात दोनों के लिए होंगे। ऐपल ने एक बयान में कहा, ‘हम भारत में आईफोन 14 के निर्माण को लेकर उत्साहित हैं।’

मौजूदा समय में भारत में आईफोन बनाने के लिए ऐपल के पास 3 ग्लोबल पार्टनर-Wistron, Foxconn और Pegatron हैं। भारत में भी यही कंपनियां आईफोन असेम्बल करती हैं। गौरतलब है कि ऐपल लंबे समय से आईफोन को प्रोडक्शन को चीन से बाहर फैलाने की कोशिश कर रहा है। एनालिस्ट के अनुसार, Apple 2025 तक Mac, iPad, Apple Watch और AirPods का प्रोडक्शन चीन के बाहर 25 प्रतिशत तक बढ़ा देने की योजना बना रहा है।

भारत में 2017 में शुरू हुआ आईफोन का निर्माण

बता दें कि क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया मुख्यालय वाले ऐपल ने भारत में iPhones का निर्माण 2017 में iPhone SE के साथ शुरू किया था। आज, Apple देश में अपने कुछ सबसे एडवांस iPhones बनाती है, जिनमें iPhone SE, iPhone 12, iPhone 13 और, अब, iPhone 14 शामिल हो गए हैं।

Apple ने 7 सितंबर iPhone 14 सीरीज़ और प्रो सीरीज़ में कुल 4 आईफोन लॉन्च किए हैं। iPhone 14 की कीमत 79,990 रुपए से शुरू होती है और इसके सबसे महंगे आईफोन Apple iPhone 14 Pro Max (1TB) मॉडल की कीमत 1,89,900 रुपए रखी गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News