ऐमजॉन-फ्लिपकार्ट ने जियोमार्ट को टक्कर देने के लिए कसी कमर, जल्द शुरू करेंगे बिग सेल

2020-09-15T11:19:14.19

नई दिल्ली: इस साल दिवाली के अवसर पर भारत की टॉप ई-कॉमर्स कंपनियां बाजार में एक दूसरे से भिड़ती नजर आएंगी। बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी के जरिए सेल्स में अपना रेवेन्यू बढ़ाने की कोशिश करेंगी। मार्केट एक्सपर्ट की मानें तो ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट के ग्रॉसरी में बड़े लेवल पर घुसने की बड़ी वजह है रिलायंस जियोमार्ट। खबरों की मानें तो सितंबर के आखिरी हफ्ते ये सारे प्लेटफॉर्म स्पेशल फेस्टिव सेल शुरू कर सकते हैं, जो नवंबर के दूसरे हफ्ते तक जारी रह सकती हैं, यानी दिवाली तक।

PunjabKesari
एक ई-कॉमर्स कंपनी के टॉप एग्जिक्युटिव ने कहा कि इस साल फेस्टिवल का समय लंबा चलेगा। इसकी शुरुआत ग्रॉसरी के साथ होगी और धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक्स और बाकी अप्लायंस के जरिए ये सेल दिवाली के दौरान अपने चरम तक पहुंचेगी। पूरी सेल के दौरान कई चरणों में ग्रॉसरी के कई इवेंट होंगे।

PunjabKesari
डिलीवरी के मामले में जियोमार्ट सबसे आगे
जियोमार्ट का दावा है कि डिलीवरी के मामले में कंपनी ने जुलाई में 200 शहरो में औसतन 4 लाख ऑर्डर डिलीवर किए हैं। कंपनी ने ये मुकाम मात्र दो महीने में हासिल किया है। बिगबास्केट की शुरूआत साल 2011 में हुई थी और अभी ये 20 शहरों में मौजूद है। लॉकडाउन के दौरान बिगबास्केट ने पहले चरण में प्रतिबंधों के बीच रोजाना औसतन 1.6 लाख ऑर्डर डिलीवर किए। ग्रॉफर्स ने रोजाना करीब 90 हजार ऑर्डर डिलीवर किए। जियोमार्ट का मॉडल इनसे थोड़ा अलग है, क्योंकि वह लोकल किराना स्टोर के जरिए अपनी डिलीवरी कर रहा है, ऐसे में उसने कितने ऑर्डर पूरे किए हैं, इसका सही आंकड़ा पता करना काफी मुश्किल है। वहीं दूसरी ओर ग्रॉफर्स और ऐमजॉन अपनी पूरी सेवा खुद ही मुहैया कराते हैं।

PunjabKesari
ग्रॉसरी मार्केट की जंग
इस साल जियोमार्ट की वजह से ग्रॉसरी मार्केट की जंग देखने लायक होगी। फ्लिपकार्ट ने भी इस साल अपनी सेवाएं मैसूर, वारंगल, अलवर, अलीगढ़ और आगरा जैसे शहरों तक बढ़ाई हैं। पिछले ही महीने फ्लिपकार्ट ने 90 मिनट में ग्रॉसरी डिलीवरी की सेवा भी बेंगलुरु में शुरू की है। ऐमजॉन ने भी दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु समेत 6 शहरों में फ्रेश फूड के मामले में अपनी उपस्थिति दर्ज की है। इसी साल जून में कंपनी ने ऐमजॉन पेंट्री या ग्रॉसरी और लोगों की जरूरत की चीजों पर 300 नगरों में फोकस बढ़ा दिया है।


Author

rajesh kumar

Related News