भारत में एयरबस ए320 नियो विमानों की संख्या 100 के पार

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 10:14 PM (IST)

मुंबई: इंजन में गड़बड़ी की कई शिकायतों के बावजूद देश में एयरबस ए320 नियो विमानों की संख्या 100 के आंकड़े को पार कर चुकी है। किफायती विमानन कंपनी इंडिगो के पास अकेले ही ऐसे 50 विमान हैं। वर्तमान में सरकारी स्वामित्व वाली एअर इंडिया एवं निजी विमानन कंपनियों इंडिगो, गो एयर और विस्तारा सहित अन्य कंपनियों के बेड़े में नियो विमान हैं। 

इंडिगो और गोएयर द्वारा संचालित ए320 नियो विमानों में प्रैट एंड व्हिटनी इंजन लगे हैं। वहीं एअर इंडिया और विस्तारा के बेड़े के विमानों में सीएफएम इंजन हैं। एक सूत्र ने बताया,"किफायती विमानन कंपनी इंडिगो ने पिछले महीने पांच और ए320 विमान लिए हैं। इसके साथ ही देश में इन विमानों की संख्या बढ़कर 102 हो गई है।’’

हालांकि इंडिगो और गो एयर दोनों ए320 विमानों में पीएंडडब्ल्यू इंजन होने के कारण मुश्किलों का सामना कर रहे हैं। इन इंजनों के उड़ान के दौरान अचानक बंद हो जाने सहित इनमें अन्य तकनीकी गड़बड़ियां हो जाने के कारण डीजीसीए ने मार्च में दोनों कंपनियों को 11 विमानों को परिचालन से बाहर करने का निर्देश दिया था। इसके बाद अगस्त में नौ अन्य विमानों को परिचालन से बाहर करने का निर्देश दिया गया था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News