एयर इंडिया ने डिजिटल प्रणाली के आधुनिकीकरण के लिए 20 करोड़ डॉलर का निवेश किया

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2023 - 05:44 PM (IST)

नई दिल्लीः एयर इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने एयरलाइन की डिजिटल प्रणाली के आधुनिकीकरण के लिए 20 करोड़ डॉलर का शुरुआती निवेश किया है। कंपनी ने बताया कि आधुनिकीकरण के तहत चैटजीपीटी संचालित चैटबॉट और कई अन्य पहल को अमलीजामा पहनाया जाएगा। एयरलाइन ने ‘विहान डॉट एआई' नाम से एक रूपांतरण कार्यक्रम भी शुरू किया है। 

एयर इंडिया ने बयान में कहा कि उसकी डिजिटल प्रणाली को आधुनिक बनाने के प्रयासों में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है। कई पहल पहले ही पूरी हो चुकी हैं और कई पर काम जारी है। कंपनी पहले ही नई डिजिटल प्रणाली, डिजिटल इंजीनियरिंग सेवाओं और कुशल डिजिटल कार्यबल के लिए लगभग 20 करोड़ डॉलर का निवेश कर चुकी है। बयान के अनुसार, कंपनी को उम्मीद है कि अगले पांच साल के दौरान निवेश की यह गति बरकरार रहेगी। 

इसके तहत पारंपरिक डिजिटल तकनीकों से लेकर आधुनिक कृत्रिम मेधा तक, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को लागू किया जाएगा। इसके अलावा, एयर इंडिया क्वॉन्टम कंप्यूटिंग के अनुप्रयोग जैसे उभरते रुझानों को अपनाने पर भी विचार कर रही है। ग्राहकों से बेहतर जुड़ाव के लिए एयरलाइन वेबसाइट और मोबाइल ऐप के आधुनिकीकरण, उपयोगकर्ता के अनुकूल ग्राहक सूचना प्रणाली, चैटजीपीटी संचालित चैटबॉट और उड़ान में आधुनिकी मनोरंजन प्रणाली पर काम कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News