ट्विटर-फेसबुक-अमेजन के बाद गूगल में भी छंटनी! अल्फाबेट 10 हजार कर्मचारियों को निकालेगी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 22, 2022 - 02:02 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः गूगल की मूल कंपनी, अल्फाबेट भी अब मेटा, अमेजन, ट्विटर के नक्शेकदम पर चल निकली है। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी भी अब अपने 10,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रही है। कंपनी अपनी वर्क फोेर्स को 6 प्रतिशत तक घटाने जा रही है। इसके तहत सबसे पहले "खराब प्रदर्शन करने वाले" कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। 

द इन्फॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ने खराब कर्मचारियों पर नजर रखने के लिए एक नई रैंकिंग और प्रदर्शन सुधार योजना शुरू की है। इसके तहत कंपनी के राडार पर आए 10,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रहा है। इससे पहले टेक फर्म मेटा, अमेजन और ट्विटर भी बड़ी संख्या में कर्मचारियों को निकालने का ऐलान कर चुके हैं। 

फिलहाल 1.87 लाख है गूगल की वर्कफोर्स 

अल्फाबेट के पास लगभग 187,000 कर्मचारियों का कार्यबल है। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) फाइलिंग के अनुसार, पिछले साल एक अल्फाबेट कर्मचारी के लिए औसत मुआवजा लगभग 295,884 डॉलर था। अल्फाबेट ने तीसरी तिमाही (Q3) में 13.9 बिलियन डॉलर का शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो कि एक साल पहले की तुलना में 27 प्रतिशत कम है, जबकि वैश्विक मंदी और मंदी की आशंकाओं के बीच राजस्व 6 प्रतिशत बढ़कर 69.1 बिलियन डॉलर हो गया।

अगले साल की शुरुआत से मिलेगी पिंक स्लिप 

रिपोर्ट में कहा गया है, "एक नई पर्फोर्मेंस इंप्रूवमेंट सिस्टम प्रबंधकों को अगले साल की शुरुआत में कमजोर प्रदर्शन करने वाले हजारों कर्मचारियों को बाहर निकालने में मदद कर सकती है। प्रबंधक रेटिंग का उपयोग उन्हें बोनस और स्टॉक ग्रांट देने से बचने के लिए भी कर सकते हैं।" नई प्रणाली के तहत, प्रबंधकों को व्यवसाय के लिए उनके प्रभाव के संदर्भ में 6 प्रतिशत कर्मचारियों, या लगभग 10,000 लोगों को कम प्रदर्शन करने वालों के रूप में वर्गीकृत करने के लिए कहा गया है।

कंपनी की पर्फोर्मेंस सुधारना चाहते हैं पिचई 

कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई का लक्ष्य नौकरी में कटौती की ओर इशारा करते हुए अल्फाबेट को 20 प्रतिशत अधिक कुशल बनाना है। इससे पहले रिपोर्ट्स सामने आई थीं कि अल्फाबेट कुछ कर्मचारियों को कंपनी में नई भूमिका के लिए आवेदन करने के लिए 60 दिन का समय दे रहा है, अगर उनकी नौकरी में कटौती की जानी है। पिचाई ने कहा था कि कंपनी, "अभी भी क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी लंबी अवधि की परियोजनाओं में निवेश कर रही है लेकिन स्मार्ट होना, मितव्ययी होना, निकम्मा न होना और अधिक कुशल होना महत्वपूर्ण है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News