SVB के बाद अब अमेरिका के एक और बड़े बैंक पर लटका ताला

punjabkesari.in Monday, Mar 13, 2023 - 12:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिका पर फिलहाल आर्थिक मंदी के बादल मंडराते हुए दिखाई दे रहे हैं। सिलिकॉन वैली बैंक के बाद अब अमेरिकी रेगुलेटर्स ने एक और बैंक को शट-डाउन कर दिया है। बैंकिंग संकट को फैलने से रोकने के लिए अमेरिकी रेगुलेटर्स ने रविवार को न्यूयॉर्क स्थित क्रिप्टो इंडस्ट्री के एक बड़े लेंडर सिग्नेचर बैंक को बंद कर दिया। ट्रेजरी, फेडरल रिजर्व और एफडीआईसी ने रविवार शाम एक संयुक्त बयान में कहा कि सिग्नेचर बैंक से जोखिम बढ़ने की संभावना थी। इसी के चलते राज्य चार्टरिंग प्राधिकरण की तरफ से बैंक बंद कर दिया गया है। वहीं एक हफ्ते के भीतर ये दूसरा अमेरिकी बैंक है, जिसे बंद किया गया है।

बैंकिंग रेगुलेटर्स ने कहा कि सिग्नेचर बैंक में जमा राशि को जब चाहे डिपॉजिटर्स निकाल सकते हैं। रेगुलेटर्स ने कुछ इसी तरह का विकल्प सिलिकॉन वैली बैंक के डिपॉजिटर्स को भी दिया है। रेगुलेटर्स ने कहा कि सिलिकॉन वैली बैंक की तरह सिग्नेचर बैंक के सभी जमाकर्ताओं के पास पूरा कंट्रोल होगा। टैक्सपेयर्स की तरफ से कोई नुकसान नहीं उठाया जाएगा।

क्रिप्टोकरेंसी के लिए सिल्वरगेट के बाद दूसरा सबसे बड़ा बैंक

सिग्नेचर क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री के मुख्य बैंकों में से एक है, जो सिल्वरगेट के बाद सबसे बड़ा बैंक है। सिग्नेचर बैंक ने पिछले हफ्ते अपने प्रभावित लिक्विडेशन के बारे में बताया था। फैक्टसेट के मुताबिक, इस साल 40% सेल-ऑफ के बाद शुक्रवार तक इसका बाजार मूल्य 4.4 अरब डॉलर था। सिक्योरिटीज फाइलिंग के मुताबिक, 31 दिसंबर तक सिग्नेचर की कुल संपत्ति 110.4 अरब डॉलर और कुल जमा राशि 88.6 अरब डॉलर थी।

रेगुलटेर्स ने तैयार किया इमरजेंसी प्रोग्राम

क्षति को रोकने और एक बड़े संकट को दूर करने के लिए, फेड और ट्रेजरी ने फेड के इमरजेंसी लेंडिंग अथॉरिटी का उपयोग करके सिग्नेचर बैंक और सिलिकॉन वैली बैंक दोनों में बैकस्टॉप डिपॉजिट के लिए एक इमरजेंसी प्रोग्राम बनाया। FDIC के डिपॉजिट इंश्योरेंस फंड का इस्तेमाल जमाकर्ताओं को कवर करने के लिए किया जाएगा। इनमें से कई डिपॉजिट पर 250,000 डॉलर की इंश्योरेंस लिमिट होने के कारण अनइंश्योर्ड हैं। एक वरिष्ठ ट्रेजरी अधिकारी ने कहा कि जमाकर्ताओं के पास अपने पैसे तक पहुंच होगी लेकिन दोनों बैंकों में इक्विटी और बॉन्डहोल्डर्स का सफाया हो रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News