अडाणी समूह अक्षय ऊर्जा, सस्ते हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए 70 अरब डॉलर का निवेश करेगा

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 12:09 PM (IST)

नई दिल्लीः अरबपति कारोबारी गौतम अडाणी ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनका समूह दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी बनने और विश्व में सबसे सस्ता हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए अगले दशक के दौरान 70 अरब डॉलर का निवेश करेगा। दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने 2030 तक 45 हजार मेगावाट अक्षय ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य रखा है। कंपनी 2022-23 तक प्रति वर्ष दो हजार मेगावाट सौर निर्माण क्षमता विकसित करने के लिए 20 अरब डॉलर का निवेश भी करेगी। 

ब्लूमबर्ग इंडिया इकोनॉमिक फोरम में बोलते हुए अडाणी समूह के संस्थापक एवं अध्यक्ष गौतम अडाणी ने कहा कि समूह अक्षय ऊर्जा को जीवाश्म ईंधन के बदले एक उपयोगी और किफायती विकल्प बनाने पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा, "वर्ष 2030 तक हम दुनिया की सबसे बड़ी अक्षय ऊर्जा कंपनी बनने की उम्मीद कर रहे है। इसे पूरा करने के लिए हम अगले एक दशक के दौरान 70 अरब डॉलर खर्च करेंगे। ऐसी कोई दूसरी कंपनी नहीं है, जिसने अभी तक संवहनीय बुनियादी ढांचे के विकास पर इतना बड़ा दांव लगाया हो।" 

अडाणी ने कहा, "हम दुनिया में सबसे कम लागत वाले हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए बेहद मजबूत स्थिति में हैं, जो एक ऊर्जा स्रोत हो सकता है और कई उद्योगों के लिए कच्चा माल बन सकता है।"  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News