केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, महंगाई भत्ते की रुकी हुई 3 किश्तों का जल्द होगा भुगतान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 01:43 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए राहत की खबर है। केंद्र सरकार ने कहा है कि एक जुलाई 2021 से लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को पूरा महंगाई भत्ता दिया जाएगा और पिछले तीन बार का बकाया महंगाई भत्ता भी दिया जाएगा। वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद में इस बात की जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें- इलेक्ट्रिक वाहन वित्तपोषण उद्योग के 2030 तक 3.7 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचने का अनुमान: रिपोर्ट 

अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को संसद में बताया है कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते की तीन किश्त का बकाया जुलाई 2021 से बहाल कर दिया जाएगा। कोविड संकट की वजह से सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते की 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 की तीन किश्तें रोक ली थींं।

यह भी पढ़ें- ग्राहकों के लिए बड़ी खबरः आज ही निपटा लें जरूरी काम, 5 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

क्या कहा वित्त राज्य मंत्री ने 
वित्त राज्य मंत्री ने जानकारी दी कि सरकार के इस फैसले से करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। राज्यसभा में एक लिखित जवाब में अनुराग ठाकुर ने बताया, 'जब भी भविष्य में 1 जुलाई 2021 के लिए महंगाई भत्ते की किश्त देने का निर्णय होगा, बाकी तीन किश्तों की भी बहाली हो जाएगी।' 

यह भी पढ़ें- OTP मिलने में हो रही थी परेशानी! ट्राई ने एक हफ्ते तक टाला SMS का नया नियम

महंगाई भत्ता रोकने से कितना बचा 
वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद में जानकारी दी कि महंगाई भत्ते की तीन किस्तें ना देने से सरकार ने करीब 37,530.08 करोड़ रुपए बचाए। बता दें कि फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को उनके मूल वेतन का 17 फीसदी तक महंगाई भत्ता मिलता है। यह जुलाई 2019 से तय है और जनवरी 2020 में इसमें संशोधन होना था। हालांकि कोरोना की वजह से इसमें संशोधन नहीं हो पाया। पिछले साल केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महंगाई भत्ता चार फीसदी से बढ़ाकर 21 फीसदी करने पर मंजूरी दे दी थी लेकिन इसे अभी तक बढ़ाया नहीं गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News