Apple से 1.50 लाख भारतीयों को होगा फायदा, सरकार की इस योजना से बढ़ा रोजगार

punjabkesari.in Monday, Jan 02, 2023 - 01:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः सरकारी अधिकारियों ने कहा कि अगस्त 2021 में स्मार्टफोन उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (PLI) योजना लागू होने के बाद से एप्पल के Contract Manufacturers और Component Suppliers ने मिलकर भारत में लगभग 50,000 डायरेक्ट जॉब्स सृजित किए हैं। उन्होंने कंपनियों द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि डायरेक्ट जॉब्स के अलावा, देश में ऐप्पल मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम द्वारा लगभग 100,000 इनडायरेक्ट जॉब्स भी बनाई जा सकती हैं।

सैमसंग की नोएडा में 11,500 लोगों नौकरी

Foxconn, Wistron और Pegatron भारत में Apple के iPhones के अनुबंध निर्माता हैं। घटक आपूर्तिकर्ताओं में सनवोडा, एवरी, फॉक्सलिंक और सालकॉम्प शामिल हैं। पीएलआई योजना के तहत, प्रत्येक लाभार्थी को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को तिमाही आधार पर नौकरी डाटा जमा करना होता है। अधिकारियों ने कहा कि सैमसंग, जो पीएलआई योजना का लाभार्थी भी है, नोएडा यूनिट्स में 11,500 से अधिक लोगों को रोजगार देता है।

फॉक्सकॉन का 40 फीसदी से अधिक का योगदान

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ऐप्पल, अपने अनुबंध निर्माताओं के माध्यम से, भारत के तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर में ब्लू-कॉलर नौकरियों का सबसे बड़ा प्रोवाइडर बन सकता है। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि तीन एप्पल अनुबंध निर्माताओं द्वारा बनाई गई नौकरियों में फॉक्सकॉन का 40 फीसदी से अधिक का योगदान है जबकि फॉक्सकॉन और पेगाट्रॉन की सुविधाएं तमिलनाडु में हैं, विस्ट्रॉन कर्नाटक में स्थित है। अधिकारियों ने कहा कि कंपोनेंट और मॉड्यूल प्रोवाइडर्स द्वारा कुछ हजार डायरेक्ट जॉब्स जोड़ी गई हैं, जिन्होंने पिछले 17 महीनों में ऐप्पल आईफोन सप्लाई चेन के लिए क्षमता का विस्तार किया है।

ज्वाइंट मैन्युफैक्चरिंग

इसके अलावा टाटा ग्रुप जिसने होसुर में 500 एकड़ में फैला हुआ एक प्लांट स्थापित किया है, जिसमें आईफोन सहित स्मार्टफोन के पुर्जे बनाए जाते हैं, लगभग 10,000 लोगों को रोजगार देता है। अधिकारियों ने कहा कि टाटा को अगले 18 महीनों में भर्तियों को बढ़ाकर 45,000 करने की उम्मीद है। इसके अलावा, टाटा भारत में संयुक्त रूप से आईफोन बनाने के लिए विस्ट्रॉन ग्रुप के साथ भी चर्चा कर रही है। अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली स्थित सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में नौकरी छूटी है लेकिन स्मार्टफोन पीएलआई स्कीम से प्रेरित होकर इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर अलग होता जा रहा है।

चीन पर निर्भरता कम करना

वर्तमान में, Apple के तीन सप्लार्स घरेलू बाजार और निर्यात के लिए भारत में iPhones 11, 12, 13 और 14 बनाते हैं। सितंबर 2022 में, फोन के ग्लोबल लॉन्च के 10 दिनों के भीतर, Apple ने देश में नए iPhone 14 का निर्माण शुरू कर दिया। Apple भारत में विनिर्माण क्षमता को बढ़ा रहा है क्योंकि यह लंबे समय में चीन पर निर्भरता कम करना चाहता है। जब सरकार ने 6 अक्टूबर, 2020 को स्मार्टफोन पीएलआई योजना की घोषणा की, तो उसने अनुमान लगाया था कि इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में हर नई प्रत्यक्ष नौकरी से लगभग तीन अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News