Bounce Infinity E1 या Ola S1 कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर है बेहतर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 04:10 PM (IST)

ऑटो डेस्क: महंगाई के दौर में लोग अब पेट्रोल और डीज़ल वाहनों के स्थान पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने में ज़्यादा रुचि दिखा रहें हैं। यूं भी कहना गलत नहीं होगा कि पेट्रोल और डीज़ल के लगातार बढ़ते दाम लोगों की जेबों पर काफी भारी पड़ रहे हैं। जिसके चलते इलेक्ट्रिक वाहन लोगों की पहली पसंद बनते जा रहे हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए वाहन निर्माताओं द्वारा अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च किए जा रहे हैं।

हाल ही बाउंस कंपनी ने अपना पहला बाउंस Inifinity electric scooter E1लॉन्च किया है। बाउंस के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला  Ola S1, Ather 450X, Bajaj Chetak Electric और TVS iQube से है। बाउंस Inifinity के अलावा Ola S1 भी पिछले दिनों चर्चा का विषय रहा है। कंपनी ने ओला इलेक्ट्रिक दो वेरिएंट्स S1 और S1 pro में पेश किया था। आइए जानते हैं कि कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेहतर है-

PunjabKesari

Bounce Infinity E1vs Ola S1: Design

Bounce ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को रेट्रो-मॉर्डन स्टाइल में पेश किया है। जिसके फ्रंट में LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, इंटीग्रेटेड LED DRL लाइट, ब्लूटूथ के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, अलॉय व्हील, LED टेललाइट्स और अलॉय व्हील्स शामिल किए गए हैं। इसके अलावा इसमें काफी अच्छी अंडर सीट स्टोरेज कैपेसिटी और 155 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है।

वहीं Ola S1 को एक यूनीक डिज़ाइन में पेश किया गया है। जिसमें डुअल-बीम वाले LED हेडलैम्प्स, LED इंडिकेटर्स, LED टेललाइट्स, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक और 12 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें राइडिंग मोड्स का ऑप्शन भी दिया गया है। 

PunjabKesari

Bounce Infinity E1 vs Ola S1 Battery, range and performance

बाउंस इन्फिनिटी E1 में एक स्वैपेबल 2 kWh 48V बैटरी पैक का उपयोग किया गया है। इसके अलावा इस स्कूटर में 3-राइडिंग मोड्स- ड्रैग, इको और पावर भी दिए गए हैं। जिसमें पावर मोड में स्कूटर की टॉप स्पीड 65 किमी/घंटे की है। इसी के साथ इसे एक बार चार्ज करने पर 85 किलोमीटर सफर तय किया जा सकता है।

दूसरी ओर Ola S1 में 2.98 kWh बैटरी पैक दिया है जिसे इलेक्ट्रिक मोटर के साथ जोड़ा गया है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 90/प्रति घंटे की है। यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 121 किमी/घंटे का सफर तय करता है। 

PunjabKesari

Bounce Inifinity E1 vs Ola S1 Price

बाउंस ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को काफी अर्फोडेबल कीमत के साथ पेश किया है। कंपनी ने इस स्कूटर को battery as a service  और एक पूरे पैकेज के रूप में पेश किया है। जिसमें ग्राहकों को बैटरी ऑप्शन के साथ स्कूटर खरीदने पर  68,999 रूपए और battery as a service  ऑप्शन के लिए 36,000 रुपए की कीमत चुकानी होगी। इसी के साथ आपको यह बता दें कि battery as a service  योजना के तहत ग्राहक को मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान के लिए एक्सट्रा कीमत चुकानी होगी।

वहीं बात करें ओला इलेक्ट्रिक की तो कंपनी ने इसे पूरे पैकेज को 85,099 रुपए की कीमत के साथ पेश किया है।

ओवरऑल बात करें दोनो स्कूटर्स की तो Ola S1,बाउंस इनफिनिटी E1 अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटर के तुलना में काफी बेहतर दिखता है। इसी के साथ रेंज के मामले में ओला इलेक्ट्रिक बाउंस इन्फिनिटी E1 की तुलना में काफी बेहतर है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News