2022 में लॉन्च होने वाली ये कमाल की 3 MPVs, जानिए क्या होगी खास

punjabkesari.in Wednesday, Dec 29, 2021 - 11:53 AM (IST)

ऑटो डेस्क: जानी मानी वाहन निर्माता कंपनियां अगले साल देश में अपनी MPVs लॉन्च करने जा रही हैं। जिनमें कुछ नए मॉडल्स और कुछ फेसलिफ्ट मॉडल्स शामिल होंगे। इन MPVs को लेकर कंपनियां यह दावा कर रही हैं कि यह मॉडल्स काफी सारे फीचर्स से लैस होंगे। तो आइए जानते हैं कि साल 2022 में कौन सी MPVs लॉन्च होंगी और इनमें क्या कुछ खास होगा-

kia carens

kia ने मिड दिसंबर में भारतीय बाज़ार के लिए अपकमिंग Carens को रिवील किया है। जिसे अगले साल मार्च तक बाज़ार में लॉन्च भी कर दिया जाएगा। कंपनी द्वारा पेश किया जाने वाला थ्री-रो मॉडल सेल्टोस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा। इसी के साथ  यह मॉडल न तो पूरी तरह से एमपीवी है और न ही एक एसयूवी। यानि इसमें एमपीवी और एसयूवी दोनों के डिज़ाइन ऐलिमेंट्स देखने को मिलेंगे। बात करें इसके एक्सटीरियर की तो इसमें अट्रैक्टिव एलईडी हेडलैंप और टेल-लैंप शामिल किए गए हैं। इसके अलावा इसका कैबिन भी काफी सारे फीचर्स जैसे -10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम, 64-कलर ऐंबिएंट लाइटिंग, वेंटिलेडिट फ्रंट सीट्स, 6-एयरबैग्स से लैस होगा। कैरेंस में 115hp, 1.5-लीटर पेट्रोल,115hp,1.5-लीटर डीजल और140hp,1.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसकी अनुमानित कीमत 16 लाख से 20 लाख के बीच की होगी। लॉन्चिंग के बाद कीमत के मामले में  इसका मुकाबला Hyundai Alcazar से होगा।

PunjabKesari

Maruti Suzuki Ertiga Facelift

मारुति सुजुकी ने 2018 में भारत में सेकेंड जनरेशन अर्टिगा को लॉन्च किया था। जिसके बाद अब कंपनी 2022 में अर्टिगा फेसलिफ्ट को लॉन्च करने के लिए तैयार है। हालांकि लॉन्चिंग से पहले इस कार को टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर देखा गया है। कंपनी ने अर्टिगा फेसलिफ्ट के फ्रंट में एक अपडेटेड ग्रिल दिया है इसके अलावा इंटीरियर को भी नई सुविधाओं के साथ अपडेट किया जाएगा। बात करेंं पावरट्रेन की तो इसमें मौजूदा 105hp, 1.5-लीटर पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड इंजन के साथ पेश किया जाएगा, जिसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स ऑप्शन अवेलेबल होंगे। फिलहाल इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है,पर अनुमान है कि इसकी कीमत 8.5 लाख से 11.5 लाख के बीच की होगी।

PunjabKesari

Maruti Suzuki XL6 Facelift

Ertiga के छह-सीटर डेरिवेटिव, XL6, को भी 2022 में ही लॉन्च किया जाएगा। मारुति की इस कार को भी टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। कंपनी ने इस मॉडल में बदलाव पेश किए हैं। जिसमें एक नया फ्रंट ग्रिल, नया बंपर दिया गया है। इसी के साथ अनुमान लगाया जा रहा है कि इस मॉडल को 6 और 7 सीटर  कॉन्फ़िगरेशन में पेश किया जा सकता है। बात करें इसके पावरट्रेन की तो इसमें हाइब्रिड 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिए जाने की उम्मीद है और इसके इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ  पेश किया जाएगा। इसकी लॉन्चिंग को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि इसे मिड 2022 में पेश किया जाएगा और इसकी कीमत 10 लाख से 12 लाख रुपए के बीच की हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News