TF-X: उड़ने वाली हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक कार

punjabkesari.in Saturday, Nov 28, 2015 - 04:37 PM (IST)

नई दिल्लीः अमरीका की स्टार्टअप कंपनी टेराफुजिया एक ऐसी हाइब्रिड-इलैक्ट्रिक कार पर काम कर रही है जो एक हेलिकॉप्टर की तरह सीधे उड़ान भर सके और लैंड कर सके। हाइब्रिड-इलैक्ट्रिक फोर-सीटर फ्लाइंग कार को इस तरह से तैयार किया गया है जिसमें चार लोग आराम से बैठ सकें। 

इस कार में कंप्यूटर कंट्रोल्ड फ्लाइट की व्यवस्था की गई है। किसी इच्छित जगह पर जाने के लिए टेक-ऑफ के पहले उसके बारे में इस कंप्यूटर में इनपुट देना होगा। इस हाइब्रिड-इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार में फोल्ड आउट विंग्स और ट्विन इलैक्ट्रिक मोटर पॉड्स दिए गए हैं। इसकी बैटरी को इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशनों पर चार्ज किया जा सकता है।

टीएफ-एक्स में 300 हॉर्सपावर को इंजन लगाया गया है। यह कार एक बार की चार्जिंग में लगभग 800 किलोमीटर तक की उड़ान भर सकती है। उड़ान के दौरान इस कार की टॉप स्पीड लगभग 320 किमी/घंटा तक होगी। 

कंपनी के मुताबिक टीएफ-एक्स में ऑटो-लैंडिंग की सुविधा दी गई है। इस कार में उड़ान भरने वालों को एयर ट्रैफिक की चिंता करने की भी जरूरत नहीं है। यह कार ऑटोमैटिकली एयर ट्रैफिक को अवॉइड कर सकती है। टीएफ-एक्स में फुल-वीइकल पैराशूट सिस्टम की भी व्यवस्था की गई है जिसे इमर्जेंसी के दौरान ऐक्टिवेट किया जा सकता है। इमर्जेंसी के दौरान यदि ऑपरेटर को भी कुछ हो जाता है, तो यह कार सबसे नजदीकी एयरपोर्ट पर खुद ही लैंड कर जाएगी।

कंपनी के मुताबिक एक बार जमीन पर उतरने के बाद कार के विंग्स कुछ ही सेकंड्स के अंदर फोल्ड हो जाएंगे, ताकि सड़क पर चलने में इसे कोई दिक्कत न आए। टेराफुजिया का कहना है कि टीएफ-एक्स के डिवेलपमेंट में 8-12 साल का वक्त लग सकता है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News