इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के क्षेत्र में एंट्री करेगी टेक कंपनी Sony, शोकेस किए कॉन्सेप्ट व्हीकल

punjabkesari.in Thursday, Jan 06, 2022 - 01:44 PM (IST)

ऑटो डेस्क: टेक्नोलोजी और इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स के क्षेत्र में अग्रणी कंपनी Sony ने एक मोबिलिटी कंपनी के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल कार बाजार में प्रवेश करने की घोषणा की है। इसके लिए कंपनी ने लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) में कुछ बीस्पोक ईवी कॉन्सेप्ट व्हीकल्स को शोकेस किया है। पहला ईवी vision-s इलेक्ट्रिक सैलन है, जिसे 2020 में भी दिखाया गया था, जबकि दूसरा Vision-S 02 एसयूवी है।

इस जापानी टेक्नोलोजी कंपनी ने 2020 में अपने ओटोनोमस ड्राइविंग और इन-कार एंटरटेनमेंट सिस्टम के साथ विजन-एस इलेक्ट्रिक सैलन को शोकेस किया था। कंपनी ने कहा है कि वह मार्च से मई के बीच में सोनी मोबिलिटी INC नामक एक नई ऑपरेटिंग कंपनी लॉन्च करेगी, जो ईवी मार्केट में पकड़ बनाने के लिए काम करेगी।

PunjabKesari

कंपनी का बिजनेस मॉडल सोनी की इन-हाउस-डेवलेप्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और रोबोटिक्स टैक्निक्स के इर्द-गिर्द घूमेगा। इस घोषणा के बाद से सोनी के शेयर की कीमत 4.5 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई। मोबिलिटी क्षेत्र में विस्तार के रूप में सोनी पहले vision-s और इसके बाद vision-s 02 एसयूवी पर 2022 में काम करेगी। 
सोनी ने इन मॉडल्स की परफॉर्मेंस से संबंधित आंकड़े जारी नहीं किए हैं, लेकिन सूत्रों के हिसाब से इनमें से 7 सीटर सोनी vision-s 02 एसयूवी की लंबाई 4,895mm, चौड़ाई 1,930mm और ऊंचाई 1,651mm है। यह डाइमेंशन लगभग Tesla Model Y क्रॉसओवर के समान है। ओटोनोमस टेक्निक पर जोर देते हुए सोनी इसमें सेफ्टी बढ़ाने के लिए "हाई-सेंसेटिव, हाई-रिज़ॉल्यूशन, वाइड-डायनामिक-रेंज" सेंसर दे सकती है। सोनी फिलहाल यूरोपीय सड़कों पर इस तकनीक का परीक्षण कर रही है और लेवल 2+ ड्राइवर असिस्टैंट सिस्टम लॉन्च करने की कोशिश में है।

PunjabKesari

एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपने एक्सपीरिएंस के बेसिस पर, सोनी ने ऑडियो एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाने के लिए सीट्स में स्पीकर भी लगाए हैं, कंपनी का कहना है कि इसमें बैठे पैसेंजर को ऐसा महसूस होगा जैसे वे "पसंदीदा आर्टिस्ट के लाइव कॉन्सर्ट से घिरे हुए हैं।"

पैनोरमिक इंफोटेनमेंट इंटरफ़ेस और इंडिविजुअल रियर डिस्प्ले का यूज वीडियो प्लेबैक या सोनी प्लेस्टेशन गेमिंग कंसोल के रिमोट कनेक्शन के माध्यम से वीडियो गेम खेलने के लिए भी किया जा सकता है। सोनी ऑटोमोटिव बाजार में कदम रखने वाली पहली टैक्नोलोजी कंपनी नहीं होगी। ऐप्पल लगभग 2014 से अपना ईवी व्हीकल डेवलेप कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News