देश में जल्द ही चलेंगी ड्राइवरलेस कारें, AIMPL ने किया खुलासा

punjabkesari.in Wednesday, Dec 08, 2021 - 12:48 PM (IST)

ऑटो डेस्क:मुंबई बेस्ड कंपनी ऑटोनॉमस इंटेलिजेंस मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड अगले साल भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-ऑफ-थिंग्स से चलने वाली कार लॉन्च करेगी। इसका खुलासा AIMPL  ने बुधवार को किया। कंपनी के अनुसार इस कार को चलाने के लिए ड्राइवर की ज़रुरत नहीं होगी। यह एक हैचबैक होगी जिसे पेट्रोल और डीज़ल वेरिएंट में पेश किया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि यह कार मार्च 2022 तक भारत में लॉन्च कर दी जाएगी। 

कंपनी दोनो वेरिएंट्स में बीएस 8-compliant इंजन देगी। इसके अलावा इसमें इंटीग्रेटेड कस्टम सेंसर, कैमरे और रडार को शामिल किया है। इसके कस्टम सेंसर की खास बात यह है कि इससे आपातकालीन डायवर्जन, रोडब्लॉक,  ट्रैफिक, मौसम की स्थिति,  हैवी रेन जैसी कई समस्याओं की पहचान करने की क्षमता है। 

PunjabKesariइसके अलावा सेंसर की मदद से यह कार किसी सामान्य स्थिति की पहचान और लगभग 500 मीटर की दूरी भी तय कर सकती है। यह कार 50% गूगल मैप्स पर और बाकी सेंसर्स पर भी निर्भर होगी।

जानकारी के लिए आपको यह बता दें कि AIMPL की ड्राइवरलेस हैचबैक में प्रयोग की जाने वाली ऑटोनॉमस टेक्नीक को 2014 में पहली बार कंप्यूटर टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट के द्वारा प्रदर्शित किया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News