नई चुनी पंजाब की ‘आप’ व यू.पी. की ‘भाजपा’ सरकारें ले रहीं जनहितकारी फैसले

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 03:20 AM (IST)

 हाल ही में सम्पन्न पांच राज्यों के चुनावों के दौरान एक अच्छी बात यह देखने में आई कि पंजाब में ‘आप’ और उत्तर प्रदेश में ‘भाजपा’ की नवनिर्वाचित सरकारों ने सत्ता सम्भालते ही एक्शन में आकर अपने वादों के अनुसार जन कल्याण के कार्य शुरू कर दिए हैं : 

* 26 मार्च को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने प्राकृतिक आपदा से फसल नष्ट होने पर किसानों को मुआवजा पहले देने और गिरदावरी बाद में करवाने की घोषणा की।
* 27 मार्च को नए जेल मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने राज्य के सभी जेल अधीक्षकों को पत्र लिख कर जेलों में पहुंचा नशा और तस्करी का सामान जब्त करने के लिए जेलों में सैनीटाइजिंग अभियान चलाने का आदेश दिया। 

* 28 मार्च को पंजाब में जरूरतमंदों को घर-घर राशन पहुंचाने का फैसला किया गया। अधिकारी पहले फोन करके संबंधित व्यक्ति से घर में मौजूद होने के बारे पूछने के बाद उसे राशन पहुंचाएंगे। 
* 29 मार्च को राज्य के रेत माफिया पर कार्रवाई के दौरान अवैध वसूली करने वाले रेत माफिया के 14 सदस्यों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 4 गाडिय़ां, 4 लैपटाप, चार्जर, 2 ‘कम्प्यूटर कंडे’, नकली रसीद बुकों आदि सहित 1.65 करोड़ रुपए जब्त किए गए। 

* 30 मार्च को राज्य सरकार ने प्रदेश के ट्रेजरी कार्यालय में अधिकारी या कर्मचारी को किसी सीट पर एक वर्ष से अधिक समय तक न रखने का निर्णय लिया है। ट्रेजरी कार्यालयों में बिल क्लीयर करने में आने वाली कठिनाइयां दूर करने के लिए भी जरूरी उपाय करने का आदेश दिया गया है। 
* 30 मार्च को ही ट्रांसपोर्ट माफिया पर अंकुश लगाने के लिए पंजाब में ‘एक बस एक परमिट’ नीति लागू करने का निर्णय किया गया। बस डिपुओं के जनरल मैनेजरों को बस अड्डïों के बाहर से यात्री उठाने वाली प्राइवेट और ट्रैवल बसों को पकडऩे की कार्रवाई शुरू करने को भी कहा गया है।
इसी प्रकार उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी 25 मार्च को सत्ता संभालने के तुरंत बाद एक्शन में आकर निम्न निर्णय लिए : 

* 26 मार्च को योगी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में ही कोरोना काल में शुरू की गई मुफ्त राशन योजना की अवधि बढ़ाकर अगले 3 महीनों तक प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने का फैसला किया गया। 
* 28 मार्च को बाहुबली अतीक अहमद के ‘कसारी मसारी’ स्थित आवास पर किया गया अवैध निर्माण ध्वस्त किया गया।  उसके करीबी 2 बाहुबलियों खालिद जफर और गुड्डू उर्फ भूसा द्वारा गांव ‘भीती’ में 35 बीघा भूमि में अवैध रूप से काटे गए प्लाट खाली करवाए गए। 
* 30 मार्च को जेवर हवाई अड्डे के आसपास के इलाके में निर्माण कार्य और प्लाटिंग कर रहे अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने की कार्रवाई के अंतर्गत 5,07,380 वर्गमीटर भूमि को भूमाफियाओं के कब्जे से छुड़वाया। 

* 30 मार्च को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिजूलखर्ची रोकने के लिए मंत्रियों के लिए नई लग्जरी गाडिय़ां खरीदने पर पाबंदी लगा दी है। घर-दफ्तर में नई साज-सज्जा व नए फर्नीचर की खरीदारी भी नहीं होगी। 
* 30 मार्च को ही योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों की यूनिफार्म आदि के लिए धनराशि सीधे अभिभावक के बैंक खाते में भेजने की व्यवस्था की है। 

*  31 मार्च को तहसील देवबंद के गांव बसेड़ा में भूमाफियाओं द्वारा एक तालाब पर किया गया कब्जा छुड़वाया गया। 

उक्त दोनों राज्य सरकारों द्वारा चंद दिनों के भीतर ही लिए गए उक्त जनहितकारी और सरकारी कोष पर बोझ घटाने वाले निर्णय सही हैं। लोकतंत्र की यही मांग है कि राजनीतिक विचारधारा चाहे जो भी हो, देशहित और जनहित सर्वोपरि है। अत: यदि आने वाले दिनों में भी दोनों सरकारों के मंत्री व अधिकारी इसी प्रकार कार्य करते रहे तो लोगों का कुछ भला अवश्य हो सकता है।—विजय कुमार 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News