पाकिस्तान की सरकार ने लगाई ‘रैड कार्पेट’ के इस्तेमाल पर रोक!

punjabkesari.in Wednesday, Apr 03, 2024 - 04:55 AM (IST)

बेशक पाकिस्तान में सत्ता बदल गई है, परन्तु देश के हालात नहीं बदले। वहां शहबाज शरीफ की सरकार ने ऐसे समय पर शपथ ग्रहण की है, जब देश कंगाली के कगार पर पहुंच चुका है और पाकिस्तान की छवि उधार मांगने वाले एक देश की बन कर रह गई है। पिछले महीने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा था कि सरकार के खजाने पर बोझ कम करने के उपाय करना सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। इसी के अनुरूप उन्होंने खर्चों में कमी लाने के लिए सरकारी समारोहों तथा मंत्रियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों के दौरों के दौरान उनके स्वागत में ‘रैड कार्पेट’ के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

शहबाज शरीफ ने ‘रैड कार्पेट’ का इस्तेमाल नहीं करने का निर्देश देते हुए कहा है कि इसका इस्तेमाल केवल विदेशी राजनयिकों के लिए एक प्रोटोकोल के रूप में किया जा सकेगा। याद रहे कि फिजूलखर्ची रोकने तथा सरकारी खजाने पर बोझ कम करने के प्रयासों के अंतर्गत राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके मंत्रिमंडल के अनेक सदस्य वेतन तथा भत्ते नहीं लेने का फैसला पहले ही कर चुके हैं। 

हालांकि अंग्रेजों के जमाने की देन ‘रैड कार्पेट’ के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने से सरकारी खर्च में कोई खास कमी तो नहीं आएगी, परन्तु शहबाज शरीफ की सरकार का यह फैसला देश की आर्थिक स्थिति के प्रति इसके नेताओं की चिंता को अवश्य उजागर करता है। संभवत: अब पाकिस्तान के शासक सरकारी खजाने पर बोझ कम करने के और उपाय भी करेंगे, जिससे देश को आर्थिक संकट से उबरने में कुछ सहायता अवश्य मिल सकेगी।—विजय कुमार


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News