PM मोदी के इस कदम से तिलमिलाए MasterCard ने ट्रम्प से की शिकायत

punjabkesari.in Friday, Nov 02, 2018 - 05:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू किए गए रुपे कार्ड और मुद्रा स्कीम जैसे योजनाओं को भले ही दुनियाभर में सराहना मिल रही हो, लेकिन कुछ विदेशी कंपनियों को इससे खतरा महसूस हो रहा है। न्यूयॉर्क स्थित डेबिट और क्रेडिट कार्ड सेवा देने वाली कंपनी ‘Mastar Card’ ने पीएम मोदी की शिकायत अमेरिकी सरकार से की है। 

PunjabKesari

राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने का लगाया आरोप 
मास्टरकार्ड ने ट्रम्प सरकार को अपनी शिकायत देते हुए कहा कि मोदी सरकार अपने पेमेंट नेवटर्क को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रवाद का सहारा ले रही है। जून में की गई शिकायत में मास्टरकार्ड ने नई दिल्ली पर संरक्षणवादी नीतियां अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि इससे विदेशी पेमेंट कंपनियों को नुकसान हो रहा है। 

PunjabKesari
वैश्विक कंपनियों को हो रहा नुकसान 
मास्टर कार्ड के वाइस प्रेसिडेंट सहारा इंग्लिश ने भेजे गए नोट के माध्यम से कहा कि पीएम मोदी द्वारा डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए किया गया प्रयास सराहनीय था, लेकिन भारत सरकार ने वैश्विक कंपनियों के नुकसान के लिए संरक्षणवादी उपायों की एक श्रृंखला बनाई। अमेरिकी कंपनियां मोदी सरकार की संरक्षणवादी नीतियों की वजह से समस्याओं से जूझ रही हैं। मास्टरकार्ड ने अमेरिकी सरकार से यह प्रस्ताव रखने को कहा कि भारत सरकार रुपे से होनेवाली आमदनी को लेकर भ्रम फैलाने के साथ-साथ इसे विशेष प्रयास के तहत बढ़ावा दे रही है, जिसे रोका जाना चाहिए।

PunjabKesari
रुपे कार्ड के फायदे 
रुपे कार्ड के जरि‍ये लेन-देन जल्दी हो जाता है और लागत कम आती है। आपके लेने-देन की सभी जानकारी बस भारत तक ही सीमित रहती है। इसका इस्तेमाल एटीएम से कैश नि‍कालने के अलावा, पीओएस और ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लेन-देन में भी कि‍या जा सकता है। इसका इस्तेमाल 1.45 लाख एटीएम, 8.75 लाख पीओएस टर्मिनलों और 10,000+ ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर किया जा सकता है। इसके अलावा, रुपे कार्डधारक को बिना किसी लागत के 1 लाख का एक्सीडेंटल बीमा कवरेज भी मिलता है।  

PunjabKesari
कौन जारी करता है रुपे डेबिट कार्ड 
भारत में 1 अरब डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स में आधे यानी 50 करोड़ कार्ड्स के लिए रुपे पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल हो रहा रहा है। देश में सभी प्रमुख सरकारी बैंक इन दिनों रुपे कार्ड जारी कर रहे हैं। किसी भी अन्य क्रेडिट/डेबिट कार्ड की तरह यह देश के 1.45 लाख एटीएम और 8.75 लाख पीओएस टर्मिनल पर स्वीकार किया जाता है। इसके अलावा, यह 10,000 ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर भी स्वीकार किया जाता है। अब तक देश में 2.5 करोड़ रुपे कार्ड जारी हो चुके हैं और इस पर हर रोज लगभग सात लाख बैंक ट्रांजैक्शन हो रहे हैं।

PunjabKesari
रुपे कार्ड की कुछ सीमाएं
बहुत सारी विशेषताए होने के बावजूद रुपे कार्ड की कुछ सीमाएं भी हैं, जैसे इसका प्रयोग आप सिर्फ अपने देश यानी भारत में ही कर सकते है। विदेशी एटीएम पर आप इसका प्रयोग नहीं कर सकते। बहुत सी शॉपिंग साइट रुपे कार्ड से पेमेंट स्वीकार नहीं करतीं। वर्तमान में लगभग हर बैंक अपने ग्राहकों को रुपे कार्ड जारी करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News