90 मिनट चली प्रेजिडेंश‍ियल डिबेट में हिलेरी ने माना उनसे हुई ये बड़ी गलती

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2016 - 09:46 AM (IST)

न्यूयॉर्क: हिलेरी क्लिटंन और डोनाल्ड ट्रंप के पहले प्रेजिडेंश‍ियल डिबेट पर आज पूरी दुनिया की नजरें थीं। अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन के बीच पहली प्रेसिडेंशियल खत्म हो चुकी है। इस डिबेट में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के हर वार पर तीखा पलटवार किया।  प्रेजिडेंश‍ियल डिबेट भारतीय समय के अनुसार मंगलवार सुबह 6.30 बजे शुरू हुई और लगभग डेढ़ घंटे तक चली। यह डिबेट न्यूयॉर्क में हेम्पस्टीड स्थित होफस्ट्रा यूनिवर्सिटी में आयोजित की गई थी। हिलेरी ने डिबेट का टॉस जीता। अर्थव्यवस्था का मुद्दा उठाते हुए हिलेरी ने  ट्रंप के बिजनेस और टैक्स रिटर्न्स को लेकर सवाल उठाए।

हिलेरी ने कहा 'आपने 6 बार अपने अलग-अलग बिजनेस को दिवालिया होने की कगार पर ला दिया, ट्रंप को खुद को कर्ज लेने का राजा कहना चाहिए'। इसके बाद हिलेरी ने कहा कि 'ट्रंप ने अभी तक अपने टैक्स रिटर्न्स का खुलासा नहीं किया है, वे डर गए हैं कि कहीं उनकी पोल न खुल जाए। हिलेरी ने कहा कि हो सकता है कि टैक्स रिटर्न्स सबके सामने आने पर यह बात खुल जाए कि ट्रंप अपने आपको जितना बड़ा दानी बताते हैं, असल में वे हैं नहीं।' हिलेरी ने ट्रंप पर अपनी बनाई दुनिया में जीने का भी आरोप लगाया। वहीं हिलेरी के टैक्स रिटर्न्स वाले वार के जवाब में ट्रंप ने क्लिंटन के ई-मेल विवाद को उठाया।

ट्रंप ने कहा कि वे अपने टैक्स रिटर्न्स को सार्वजनिक करने को तैयार हैं बशर्ते हिलेरी उन 33 हजार ई-मेल को भी साझा करे जो उन्होंने डिलीट कर दिए। हालांकि हिलेरी ने बहस के दौरान माना कि निजी ई-मेल आईडी का इस्तेमाल करना उनकी गलती थी और वे दोबारा ऐसा नहीं करेंगी। साथ में हिलेरी ने कहा कि आप कभी जीतते हैं, कभी हारते हैं। चुनाव का जो भी नतीजा होगा मैं उसका समर्थन करूंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News