कोल्ड बियर के साथ योग का चलन बढ़ा, इन देशों में दीवाने हुए लोग (pics)

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2017 - 11:56 AM (IST)

बैंकॉक/सिडनी: जर्मनी का बियर और योगा का कॉम्बिनेशन इन दिनों थाईलैंड में काफी हिट हो रहा है। बैंकॉक में ठंडी बियर के साथ लोग योग  और वर्कआउट कर रहे हैं। यहां बियर योग  की फोटोज सामने आई हैं, जिसमें लड़कियां बियर की बोतल को सिर पर रखकर बैलेंस बनाती नजर आ रहीं। वहीं, कुछ तरह-तरह से योगा पोज में इसका इस्तेमाल कर रही हैं। 

बर्लिन में 'बियर योगा' का इजाद हुआ और वहां पॉपुलर होकर ऑस्ट्रेलिया के बाद अब थाईलैंड तक पहुंच गया है।  इस बियर योगा के फाउंडर झूला ने कहा कि उन्होंने सबके पहले इसका ट्रायल अमरीका के बर्निंग मैन फेस्टिवल में किया था। बियर योगा के नाम से बकायदा वेबसाइट भी मौजूद है। इस पर कहा गया है कि बियर योग फन है, लेकिन मजाक नहीं है।  साइट के मुताबिक, ''हम बियर पीने के मजे के साथ योगा की फिलासिफी को फॉलो करते हैं, ताकि चेतना के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच सकें।

इसमें एक घंटे के योगा सेशन के दौरान एक या दो बोतल बियर से ज्यादा नहीं पीनी होती। ये हर योगा पोज के साथ एक घूंट बियर पीते हैं। इंस्ट्रक्टर और बियर लवर्स को इसे सर्टिफाइट किए 12 महीने से ज्यादा हो गया है। बर्लिन में इसकी जबरदस्त क्लासेज भी चल रही हैं।  इसका क्रेज जर्मनी से ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड तक पहुंच गया है। सिडनी और मेलबर्न समेत तमाम शहरों में लोग इसके दीवाने हुए जा रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News