ईरानी राष्ट्रपति रईसी का पाकिस्तान दौरा संपन्न, दोनों देशों के बीच कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर बनी सहमति

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 02:06 PM (IST)

इस्लामाबाद: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का पाकिस्तान दौरा संपन्न हो गया है। इस दौरान उन्होंने देश के प्रमुख नेताओं के साथ 'लाभदायक बातचीत' की और व्यापार-ऊर्जा क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर सहमति जताई। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। आठ फरवरी के आम चुनाव के बाद किसी राष्ट्राध्यक्ष का यह पहला पाकिस्तानी दौरा था। अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान ईरानी राष्ट्रपति ने अपने समकक्ष आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर, सीनेट अध्यक्ष यूसुफ रजा गिलानी, नेशनल असेंबली के अध्यक्ष सरदार अयाज सादिक और सिंध एवं पंजाब के मुख्यमंत्री और राज्यपाल के साथ बैठकें की।

 

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया, ''ईरान के राष्ट्रपति और पाकिस्तान के प्रमुख नेताओं के बीच सार्थक बातचीत हुई। इस दौरान व्यापार, ऊर्जा और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने सहित कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने पर दोनों पक्षों में सहमति बनी।'' ‘जियो न्यूज' की खबर के मुताबिक, रईसी ने अपनी पत्नी और एक उच्च स्तरीय टीम के साथ लाहौर और कराची का भी दौरा किया, जिसमें विदेश मंत्री और कैबिनेट के अन्य सदस्य, वरिष्ठ अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल शामिल था। ईरानी राष्ट्रपति 22 अप्रैल से तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के लिए सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचे थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News