फिलीपीन के मछुआरों  ने चीन पर लगाया ये आरोप

Friday, April 21, 2017 1:08 PM
फिलीपीन के मछुआरों  ने चीन पर लगाया ये आरोप

मनीला: फिलीपीन के मछुआरों के एक समूह ने चीनी तटरक्षक पर विवादित दक्षिण चीन सागर में उनकी नौकाओं पर गोलियां चलाने का आरोप लगाया है।

फिलीपीन के अधिकारियों ने कहा कि वे ‘प्रिसेंस जोहान’ नौका पर कथित हमले की जांच कर रहे हैं। चालक दल के सदस्यों ने बताया कि यह हमला स्प्रैटली द्वीपसमूह में चीन के कब्जे वाले क्षेत्र में 27 मार्च को हुआ था। अधिकारियों ने बताया कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। फिलीपीन तटरक्षक बल की आेर से जारी बयान के अनुसार, ‘‘चीनी स्पीडबोट से सात बार (प्रिंसेस जोहान पर) कथित रूप से गोलीबारी की गई, जिस पर सात चीनी तटरक्षक सवार थे।’’

बयान के अनुसार,‘‘घटना के वक्त चालक दल के सदस्य छिप गए और अपनी नौका की लंगर लाइन काट दी तथा वहां से फरार हो गए।’’ बहरहाल, मनीला में चीनी दूतावास के प्रतिनिधि से आज संपर्क नहीं हो सका। अगर इस घटना की पुष्टि होती है तो एेसा पहली बार होगा जब करीब एक वर्ष में कोई दो देश शत्रुतापूर्ण प्रकरण में संलिप्त होंगे। फिलीपीन की तटरक्षक और सेना दोनों घटना के सिलसिले में जांच कर रहे हैं।

सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर-जनरल रेस्टीट्यूटो पैडीला ने कहा,‘‘यह स्थान(केंद्रीय तट) फिलीपीन के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के अंदर आता है।’’ चीन दक्षिण चीन सागर के अधिकतर हिस्सों पर अपना दावा करता है और हाल के दिनों में उसने  कृत्रिम द्वीपों के अंदर रीफों का निर्माण किया है जिसमें अनेक सैन्य सुविधाएं हो सकती हैं। बु्रनेई, मलेशिया, ताइवान और वियतनाम भी स्प्रैटली द्वीप समूह के सम्पूर्ण अथवा कुछ भाग पर दावा करते हैं। 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !