वर्ल्ड लीडर बनने की ओर बढ़ा चीन, बनाई खास योजना

Thursday, January 4, 2018 2:15 PM
वर्ल्ड लीडर बनने की ओर बढ़ा चीन, बनाई खास योजना

बीजिंगः तकनीक के क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहे चीन ने अब एक बड़े स्तर का टेक्नोलॉजी पार्क बनाने की खास योजना बनाई है। इसके साथ ही चीन ने वर्ल्ड लीडर बनने की दिशा में अपना एक और कदम बढ़ा दिया है। बताया जा रहा है कि, चीन 2.1 बिलियन अमरीकी डॉलर का एक टैक्नोलॉजी पार्क बनाने जा रहा है जो आर्टिफिशियल इंटेलीजैंस से संबंधित विकास और परियोजनाओं पर केंद्रित होगा।

शिन्हुआ न्यूज एजैंसी के अनुसार, पश्चिमी बीजिंग में आने वाले पांच सालों के अंदर 54.87 हेक्टेयर क्षेत्रफल के टैक्नो पार्क का निर्माण कर लिया जाएगा। यहां लगभग 400 तरह के बिजनैस का काम किया जाएगा जहां से हर वर्ष 50 बिलियन यूआन की कमाई की उम्मीद की जा रही है।

टैक्नो पार्क में हाइ स्पीड बिग डाटा, क्लाउड कंप्यूटिंग, बायोमैट्रिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजैंस पर फोकस किया जाएगा। यहां 5 जी मोबाइल इंटनेट भी होगा, इसके अलावा, एक सुपर कंप्यूटर और क्लाउड सर्विसेस होंगे। गौरतलब है कि, जुलाई 2017 में चीन की सरकार ने घोषणा की थी कि 2013 से ही चीन वर्ल्ड लीडर बनने की राह पर अग्रसर है। अब चीन 2025 तक आर्टिफिशियल टेक्नोलॉजी में मुख्य रुप से बड़ी सफलता पाना चाहता है।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन