ट्रेन हादसा के बाद 4 ट्रेनें हुई कैंसिल, 22 ट्रेनों का बदला गया रूट, स्टेशनों परेशान यात्री

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2015 - 02:36 PM (IST)

भोपाल: मध्य प्रदेश के हरदा के करीब मंगलवार देर रात एक ही जगह पर कुछ वक्त के अंतराल में दो बड़े ट्रेन हादसे में 28 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है। मरने वालों में 11 औरतें, 11 पुरुष व 5 बच्चे हैं। इस भीषण हादसे में सैकड़ों लोग गंभीर रूप से घायल हैं जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इटारसी-मुंबई रेलवे ट्रैक पर दो ट्रेनें पटरी से उतर गईं। मुंबई-वाराणसी कामायनी एक्सप्रेस के 6 डिब्बे, जबकि पटना से मुंबई जा रही जनता एक्सप्रेस के 4 डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए। हादसे के बाद रेलवे ने इस रूट पर चलने वाली 4 ट्रेनें कैंसिल कर दी गई है, जबकि 22 ट्रेनों के रूट बदल दिए गए हैं। एलटीटी-राजेंद्रनगर (पटना) एक्सप्रेस और 11093 सीएसटी महानगरी एक्सप्रेस भुसावल-नागपुर-इटारसी के रास्ते, जबकि गोरखपुर से मुंबई जानेवाली 12597 गोरखपुर-सीएसटी एक्सप्रेस भोपाल-नाडियाड-भुसावल के रास्ते चलाई जा रही है। वहीं, इंदौर से मक्सी ओर इंदौर से रतलाम की लोकल ट्रेन निरस्त हो गई हैं।
 
इस हादसे में अभी तक 27 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इनमें से 11 शव जनता एक्सप्रेस की एक ही बोगी से निकाले गए। सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। मौके पर एनडीआरएफ और सुरक्षाकर्मी राहत कार्यों में जुटे हुए हैं। रेस्क्यू टीम ने अब तक 300 लोगों को बचाया है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि यह प्राकृतिक आपदा है। इसके आगे हम सभी बेबस हैं।
 
कामायनी एक्सप्रेस 11071 डाउन ट्रेन को बुधवार शाम 7:20 बजे वाराणसी कैंट स्टेशन पहुंचना है। देर रात हादसा होने की सूचना मिलते ही वाराणसी स्‍टेशन पर लोगों की भीड़ लग गई। लोग अपने परिचितों का हाल जानने के लिए बेचैन हो गए हैं। लोगों की सुविधा के लिए वाराणसी में हेल्पलाइन नंबर 05422503814, 05422504221, 05422503814 और 979485312 जारी कर दिया गया है।
 
बुधवार तड़के लगभग तीन बजे के बाद जारी किए गए नंबर पर फोन भी आना शुरू हो गए हैं। ये तीनों हेल्पलाइन नंबर लगातार बिजी हैं। हालांकि, रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि रात का वक्त होने की वजह से लोगों को हादसे के बारे में कोई सूचना नहीं है, लेकिन सुबह जैसे-जैसे लोगों को पता चलेगा, वो हेल्पलाइन नंबर से ताजा हालात जान सकेंगे। सईद मो. खान डिप्टी एसएस, वाराणसी ने बताया कि घायलों और कैजुअल्टी की कोई लिस्ट नहीं आई है। इटारसी से रिलीव ट्रेन गई है। दूसरी राहत ट्रेन की सूचना भोपाल से जाने की मिली है। हेल्पलाइन नंबर लखनऊ से दिशा-निर्देश के बाद जारी किया गया है।

रेलवे ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का किया एलान-
 रेलवे ने हादसे में मारे गए लोगों व घायलों के लिए मुआवजे का भी एलान कर दिया है। रेलवे ने मृतकों के परिजनों को दो लाख, घायलों को 50 हजार और सामान्य घायलों को 25 हजार रुपये मुआवजा देने का एलान किया है।
 
प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने हादसे पर जताया दुख-
हादसे के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने हादसे में मारे गए लोगों के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सुबह तकरीबन साढ़े नौ बजे मौके पर पहुंचे और घटना स्थल का जायजा लिया। हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि घटना स्थल पर हर मेडिकल सुविधा मुहैया कराई जा रही है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News