ट्रेन हादसे में खो दिए हाथ-पैर, फिर भी नहीं मानी हार, दिन रात पढ़ाई कर पहले ही अटेंप्ट में क्लियर किया UPSC

punjabkesari.in Wednesday, Apr 10, 2024 - 03:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क: UPSC एग्जाम को क्लियर कर सरकारी नौकरी करने का हर कोई सपना देखता है। लेकिन इस परीक्षा का पास करना सबसे बस की बात नहीं होती। इसके लिए दिन-रात एक करके कई घंटों तक लगातार पढ़ाई करनी पड़ती है। वैसे भी UPSC परीक्षा सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। परीक्षार्थी भी कोचिंग और ट्यूशन सेंटर की मदद से पढ़ाई करते हैं, फिर भी सफल नहीं हो पाते। लेकिन इस सबसे बीच ट्रेन हादसे में अपने हाथ-पैर गंवाने वाले मैनपुरी के सूरज ने घर में ही दिन रात पढ़ाई कर अपनी मेहनत से UPSC एग्जाम को पास कर लिया है।

ट्रेन हादसे में गवाएं हाथ-पैर
सूरज एक साधारण परिवार से आते हैं। साल 2017 में एक हादसे ने उनके परिवार को पूरी तरह से बदल दिया। एक ट्रेन हादसे में सूरज ने अपने हाथ पैर खो दिए थे। लगभग कई महीनों तक वह दर्द से कराहते रहे, उनका इलाज चलता रहा। कुछ समय बाद उनके घर की माली हालत और खराब होने लगी। सूरज के एक भाई की मौत हो गई। इस घटना से पूरा परिवार दुखी था लेकिन सूरज ने हिम्मत नहीं हारी और उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। 

पहले ही अटेंप्ट में क्लियर किया UPSC
सूरज ने पहले ही अटेंप्ट में UPSC एग्जाम को क्लियर कर लिया। हैरानी की बात यह है कि सूरज ने इस परीक्षा के लिए कहीं से भी कोई कोचिंग नहीं ली। घर पर ही पढ़ाई करके उन्होंने अपनी मंजिल फतह की। हालांकि सूरज ने कितनी कठिनाइयों का सामना किया इसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है। सूरज की इस प्रेरणादायक कहानी को सुनकर यह कहावत बिल्कुल सच साबित होती है-  'लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News