नडेला ने आंकड़ों की गोपनीयता पर वैश्विक कायदे-कानून की वकालत की

2021-02-23T19:19:01.927

हैदराबाद, 23 फरवरी (भाषा) माइक्रोसाफ्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला ने मंगलवार को कहा कि वह आंकड़ों की सुरक्षा और गोपनीयता के लिये वैश्विक नियमन की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इससे यह सुनिश्चित होगा कि प्रौद्योगिकी उत्पाद और सेवाएं उपयोग के लिये सुरक्षित हैं।

डिजिटल तरीके से आयोजित बॉयो एशिया, 2021 में तेलंगाना के आईटी और उद्योग मंत्री के टी रामा राव के साथ बातचीत के एक सत्र में नडेला ने कहा कि कोविड-19 महामारी ने दुनिया भर में डिजिटल बदलाव को गति दी है।

उन्होंने कहा, ‘‘इसीलिए मैं इस बात को लेकर आशावान हूं कि जिस तरीके से खाद्य सुरक्षा कानून, दवाओं की सुरक्षा के लिये कानून है, उसी प्रकार आंकड़ों की सुरक्षा और गोपनीयता को लेकर कायदे-कानून होंगे। मैं उम्मीद करता हूं कि इसको लेकर वैश्विक नियम होंगे।’’
उनसे यह पूछा गया था कि क्या सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताओं को देखते हुए नियम बनाये जा सकते हैं।

नडेला ने कहा, ‘‘एक बात के लिये मैं आशान्वित हूं कि इस मामले में हम विभाजित नहीं होंगे। चाहे बात गोपनीयता अथवा सुरक्षा की हो, हम वैश्विक स्तर पर नियमन लाने में सक्षम हैं....।’’
उन्होंने कहा कि कंपनियों को उपयोगकर्ताओं के आंकड़ों की गोपनीयता को ध्यान में रखकर उत्पाद डिजाइन करने चाहिए और उसे बनाना चाहिए। इस संदर्भ में कोई भी हीला-हवाली बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए।

महामारी के बाद कामकाज की स्थिति से जुड़े सवाल के जवाब में नडेला ने कहा कि स्थिति ने कार्य स्थल और गठजोड़ को लेकर चीजों को लचीलापन बनाने को मजबूर किया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News