भारतीय फल व सब्जी की वैश्विक बाजार में बढ़ रही है मांग, अप्रैल-फरवरी के दौरान निर्यात बढ़ा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत के फल व सब्जी की मांग वैश्विक बाजार में लगातार बढ़ रही है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 के अप्रैल-फरवरी में भारतीय फल-सब्जी के निर्यात में पिछले वित्त वर्ष 2022-23 की समान अवधि की तुलना में 15.38 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी से उन राज्यों के किसानों को अधिक फायदा मिल रहा है जहां फल-सब्जी की अधिक खेती की जा रही है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु प्रमुख फल उत्पादक राज्य है। वहीं सब्जी का उत्पादन करने वालों में पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात महाराष्ट्र व उड़ीसा शामिल है। उत्तर प्रदेश से तो हरी मिर्च से लेकर कई हरी सब्जी के निर्यात में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। आलू का निर्यात भी हाल ही में शुरू किया गया है। केले के निर्यात में तो चालू वित्त वर्ष में 50 प्रतिशत से अधिक का इजाफा हुआ है।

वाणिज्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक फल व सब्जी के वैश्विक बाजार में अभी भारत की हिस्सेदारी लगभग एक प्रतिशत है, इसलिए फल व सब्जी के निर्यात में बढ़ोतरी की बहुत बड़ी संभावना बची हुई है। पांच साल पहले तक अधिकतर फल-सब्जी का निर्यात एशिया व खाड़ी के देशों तक सीमित था। लेकिन अब भारत के फलों का मुख्य खरीदारों में अमेरिका व नीदरलैंड भी शामिल हो गया है। वहीं भारतीय सब्जी का मुख्य खरीदार ब्रिटेन बन गया है।

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-फरवरी में भारत ने 3.22 अरब डालर का निर्यात किया जबकि पूर्व के वित्त वर्ष की समान अवधि में यह निर्यात 2.79 अरब डालर का था। यूरोप के बाजार में भारतीय फल व सब्जी के निर्यात को बढ़ाने के लिए सरकारी स्तर पर कई प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही आस्ट्रेलिया के बाजार में अनार का निर्यात शुरू होने जा रहा है और इस दिशा में सहमति भी बन गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News