विदेशी मुद्रा भंडार का नया शिखर, 650 बिलियन डॉलर की दहलीज पर आंकड़ा

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 11:33 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तेजी आ रही है। चालू वित्त वर्ष के पहले सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार ने नए शिखर स्तर को हासिल करने के साथ नया रिकॉर्ड बना दिया। अब यह भंडार इतिहास में पहली बार 650 बिलियन डॉलर के स्तर को पार करने की दहलीज पर खड़ा है।

इतना हो गया विदेशी मुद्रा भंडार

रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को विदेशी मुद्रा भंडार के ताजे आंकड़े जारी किया। यह आंकड़ा 5 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह के लिए है। आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष का पहला सप्ताह समाप्त होने के बाद भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 648.56 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया। यह भारत के विदेशी मुद्रा भंडार का सर्वकालिक उच्च स्तर है। सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा भंडार में 2.98 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

इस तरह लगातार आई है तेजी

पिछले कुछ सप्ताह से भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार तेजी का दौर बना हुआ है। उससे पहले रिजर्व बैंक ने बताया था कि 29 मार्च 2024 को समाप्त हुए सप्ताह के बाद भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 645.6 बिलियन डॉलर के नए उच्च स्तर पर पहुंच गया। पिछले वित्त वर्ष (2023-24) के आखिरी सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में 2.95 बिलियन डॉलर की तेजी आई थी। इसका मतलब हुआ कि दो सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में करीब 6 बिलियन डॉलर की तेजी आई।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 1 मार्च को 625.62 बिलियन डॉलर के आंकड़े पर रहा था यानी लगभग एक महीने के अंतराल में विदेशी मुद्रा भंडार में करीब 23 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है।

सबसे ज्यादा इस एसेट का योगदान

आरबीआई के वीकली स्टैटिस्टिकल सप्लीमेंट के अनुसार, 5 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में फॉरेन करेंसी एसेट में 549 मिलियन डॉलर की तेजी आई। विदेशी मुद्रा भंडार में सबसे ज्यादा योगदान फॉरेन करेंसी एसेट का ही रहता है। यह अब 571.17 बिलियन डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। इसमें उन विभिन्न विदेशी मुद्राओं की वैल्यू रखी जाती है, जो रिजर्व बैंक के पास होते हैं। इसकी वैल्यू पर विभिन्न विदेशी मुद्राओं की विनिमय दरों में घट-बढ़ का सीधा असर होता है।

सबसे ज्यादा बढ़ा सोने का भंडार

आंकड़ों के अनुसार, आलोच्य सप्ताह के दौरान रिजर्व बैंक के पास रखे सोने की वैल्यू में 2.4 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ और यह आंकड़ा 54.56 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया। इसी तरह एसडीआर (स्पेशल ड्राइंग राइट्स) 24 मिलियन बढ़कर 18.17 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी आईएमएफ के पास रखा रिजर्व बैंक का भंडार इस दौरान 9 मिलियन डॉलर बढ़कर 4.67 बिलियन डॉलर हो गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News