पेटेंट में ढ़ील के प्रस्ताव को अमेरिकी समर्थन से उपजी ''''नयी स्थिति'''' पर ध्यान दे रहा है स्विट्जरलैंड

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 06:26 PM (IST)

नयी दिल्ली, सात मई (भाषा) स्विट्जरलैंड ने कहा है कि वह कोविड19 के टीकों के मामले में पेटेंट नियमों को अस्थायी रूप से हटाने की मांग को अमेरिका के समर्थन के बाद पैदा हुई नयी स्थिति पर ध्यान दे रहा है।

गौरतलब है कि गत अक्तूबर में भारत और दक्षिण अफ्रीका ने कोविड की रोकथाम या इलाज से जुड़ी औषधियों पर व्यापार में बौद्धिक संपदा अधिकार पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की संबंधि (ट्रिप्स) के प्रावधानों में छूट दिए जाने का प्रस्ताव रखा था। इसका उद्येश्य गरीब और विकासशील देशों के लिए कोविड19 के टीके एवं दवाओं को सस्ता और सुलभ बनाना है।

टीके से जुड़े पेटेंट नियमों में अस्थायी रूप से छूट के लिए डब्ल्यूटीओ के सामने पेश की गयी भारत और दक्षिण अफ्रीका की इस पहल का अमेरिकी प्रशासन ने समर्थन किया है।

भारत में स्विट्जरलैंड के राजदूत राल्फ हेकनर ने शुक्रवार को पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में कहा, "अमेरिका ने डब्ल्यूटीओ में अपना रुख बदला है और अब हमारे सामने एक नयी स्थिति है। मुझे पता है कि सरकार नयी स्थिति पर नजर जमाए हुए है और इसका मतलब है कि हमें इंतजार करना तथा देखना होगा कि स्विट्जरलैंड की सरकार नयी स्थिति के आधार पर क्या फैसला लेती है। फैसला बर्न में किया जाएगा और हमें उसका इंतजार करना होगा।"
हेकनर ने कहा कि उनके देश की दो कंपनियां कोविड टीके के उत्पादन में शामिल हैं।

उन्होंने कहा, "एक दवा कंपनी मॉडर्ना (टीका) का उत्पादन कर रही है और दूसरी कंपनी फाइजर-बायोएनटेक (टीके) के उत्पादन के लिए एक प्रतिष्ठान स्थापित करने जा रही है।"


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News