पुरुषों को अब कंडोम से मिलेगा छुटकारा, बटन दबाने से ऑन-ऑफ होंगे स्पर्म

punjabkesari.in Sunday, Jan 06, 2019 - 01:03 PM (IST)

सिडनीः अनचाहे गर्भ से बचने के लिए आजकल दम्पति तमाम उपाय करते हैं। टेक्नॉलजी के जमानें में अनचाहे गर्भ को रोकने के लिए कई तरह के उपकरण भी बनाए जा चुके हैं। पर इन उपकरणों के इस्तेमाल में दंपत्तियों को कइ तरह की दिक्कतें भी होती हैं। लेकिन अब जर्मनी की एक कंपनी ने अनचाहे गर्भ से बचने का आसान रास्ता निकाल लिया है जो कंडोम या नसबंदी से भी आसान है।कंपनी ने एक ऐसा मेल कॉन्ट्रसेप्टिव डिजाइन किया है, जिसका बस एक बटन दबाते ही पुरुष के स्पर्म के फ्लो की दिशा बदल जाएगी।
PunjabKesari
इससे महिला को गर्भधारण की चिंता नहीं रहेगी। इस तरह इस कॉन्ट्रसेप्टिव के इस्तेमाल के दौरान बर्थ कंट्रोल का पूरा चार्ज पुरुष के हाथों में होगा। जानकारी के मुताबिक, इस कॉन्ट्रसेप्टिव में वाल्व की डिजाइनिंग के दौरान इस बात का ध्यान रखा गया है कि स्पर्म्स के फ्लो के दौरान उनकी दिशा बदल जाए। इससे स्पर्म वापस मेल के अंडकोष में चले जाते हैं। इसे बीमेक एसएलवी नाम से जाना जाता है। इसकी लंबाई एक इंच से भी कम है और इसका वेट एक औंस के दसवें हिस्से के बराबर है। यानी आप इस वेटलेस भी कह सकते हैं। यह पुरुष नसबंदी की तकनीक की तरह ही काम करता है। इस वॉल्व को इनसर्ट करने में करीब आधा घंटे का समय लगता है।
PunjabKesari
इसे कंट्रोल करना बेहद आसान बताया जा रहा है। जानकारी के आधार पर, इसमें एक स्विच लगा हुआ है, जिसे ऑन-ऑफ करके पुरुष अपने स्पर्म्स के फ्लो को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। यह स्विच स्क्रोटम में फिट किया जाता है। जब पुरुष पिता बनना चाहें, वह अपने स्पर्म को इजैक्यलेट कर सकते हैं। माना जा रहा है कि यह कंडोम नसबंदी का बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, क्योंकि नसबंदी के दौरान छोटी-सी सर्जरी की जाती है, जिससे स्पर्म अंडकोष से निकलने के बाद यूरिन के रास्ते बाहर आ जाते हैं। जबकि इस प्रोसेस के दौरान इस सर्जरी की जरूरत नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News