UK के एक और सर्वे में दावा- ब्रिटेन आम चुनाव में सुनक को मिलेगी शर्मनाक हार, 1997 से भी बुरे होंगे नतीजे

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 01:37 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में करवाए गए एक और सर्वे में दावा किया गया है कि ब्रिटेन आम चुनाव में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की सत्तारूढ़ पार्टी को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ेगा सुनक की सीट भी खतरे में है।   प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने संकेत दिए हैं कि ब्रिटेन में साल के अंतिम छह महीनों में आम चुनाव हो सकते हैं।   यूगाव की ओर से जारी सर्वे रिपोर्ट  के अनुसार सत्तारूढ़ सुनक के नेतृत्व वाले दल को हाउस ऑफ कॉमंस में 210 सीटों के नुकसान से महज 155 सीटों पर ही जीत हासिल होगी। सर्वे के अनुसार यह 1997 में तत्कालीन पीएम जॉन मेजर की हार से भी बुरी होगी जब टोनी ब्लेयर के नेतृत्व में लेबर पार्टी ने उन्हें केवल 165 सांसदों तक ही सीमित कर दिया था।

 

ब्रिटेन के  18 हजार से अधिक लोगों पर हुए  इस सर्वे की रिपोर्ट बताया गया है कि इस साल होने वाले आम चुनाव में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कंजरवेटिव पार्टी को हार का सामना करना पड़ेगा। जबकि विपक्षी लेबर पार्टी 403 सीटों के साथ सत्ता पर काबिज होगी। बहुमत के लिए महज 326 सीटों की ही आवश्यकता होती है। यूगाव की ओर से जारी सर्वे में कहा गया है कि सत्तारूढ़ सुनक के नेतृत्व वाले दल को हाउस ऑफ कॉमंस में 210 सीटों के नुकसान से महज 155 सीटों पर ही जीत हासिल होगी। सर्वे के अनुसार यह 1997 में तत्कालीन पीएम जॉन मेजर की हार से भी बुरी होगी, जब टोनी ब्लेयर के नेतृत्व में लेबर पार्टी ने उन्हें केवल 165 सांसदों तक ही सीमित कर दिया था।  वहीं, स्कॉटलैंड में लेबर पार्टी के आसानी से सबसे बड़ा दल बनने की उम्मीद है।

 

इससे पहले आए बेस्ट फॉर ब्रिटेन के सर्वे में  कहा गया था कि  सुनक खुद अपनी सीट भी नहीं बचा पाएंगे। उस सर्वे में कहा गया था कि  देश में सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी को इस साल के अंत में होने वाले आम चुनाव में बड़ी हार का सामना करना पड़ सकता है।  यही नहीं ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक अपनी उत्तरी यॉर्कशायर सीट भी शायद ही बचा पाएंगे। बेस्ट फॉर ब्रिटेन ने इस सर्वे से पहले 15,029 लोगों की राय ली थी। जिसके आधार पर तैयार रिपोर्ट में विपक्षी लेबर पार्टी को 45 प्रतिशत वोट शेयर के साथ कंजर्वेटिव की तुलना में 19 अंकों की बढ़त के साथ शीर्ष पर रखा गया है।

 

इसमें यह भी कहा गया है कि आगामी चुनावों में कंजर्वेटिव पार्टी की संभावनाए अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। जिसे देखते हुए कहा जा रहा है कि वे इस बार 100 से भी कम सीटें जीत रहे हैं, वहीं, विपक्षी लेबर पार्टी को इसका खासा फायदा मिलेगा। लेबर पार्टी इस बार 468 सीटें जीत सकती है। सर्वे के मुताबिक, इस बार 28 मौजूदा कैबिनेट सदस्य चुनाव लड़ सकते हैं, उनमें से भी केवल 13 ही दोबारा चुने जाएंगे। इस सर्वे को लेकर पूर्व ब्रेक्सिट सचिव और सुनक के बड़े आलोचक लॉर्ड डेविड फ्रॉस्ट ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि नवीनतम सर्वेक्षण आंकड़ों से पता चलता है कि कंजर्वेटिव पार्टी हताशा का सामना कर रही है। उन्होंने कहा कि मतदान समय के साथ बदतर होता जा रहा है, बेहतर नहीं।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News