सुंदर पिचई ने खोला राज- गूगल पर ''Idiot'' लिखने पर क्यों आती है ट्रंप की फोटो

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 06:16 PM (IST)

वाशिंगटनः सर्च इंजन गूगल पर यदि आप इडियट (Idiot) शब्‍द टाइप करके इमेज पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने इनमें अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की तस्‍वीर दिखाई देगी। अमेरिकी सांसदों ने इस पर आपत्ति जताते हुए सीइओ सुंदर पिचई से पूछा कि आखिर क्‍यों इडियट लिखने पर डोनाल्‍ड ट्रंप की फोटो सामने आ जाती है? इसके जबाव में सुंदर पिचई ने कहा कि ऐसा तकनीकी आधार पर हो रहा है।
PunjabKesari
जानबूझकर कोई ट्रंप की छवि धूमिल करने की कोशिश नहीं कर रहा है। इसमें कोई मानव हस्‍तक्षेप नहीं है। पिचई ने बताया कि गूगल सर्च में जब कोई यूजर कीवर्ड डालता है तो वो एल्‍गोरिथम के आधार पर उस वेबपेज और फोटो को खोजता है। उन्‍होंने बताया कि गूगल सर्च इंजन को इस तरह बनाया गया है कि जब किसी शब्‍द को बार-बार ढूंढा जाता है, तब सर्च इंजन उस कीवर्ड को लोकप्रिय की श्रेणी में शामिल कर लेता है।
PunjabKesari
लेकिन पिचई के इस जवाब से अमेरिकी कांग्रेसमैन जो लोफग्रेन संतुष्‍ट नहीं थे। उन्‍होंने कहा कि इसके मायने यह हैं कि पर्दे के पीछे बैठकर कोई कुछ भी डिजाइन करता रहे? बता दें कि पहले खबर आई थी कि ट्रंप गूगल सर्च में अमेरिकी राष्ट्रपति की गलत छवि बनाने पर कंपनी के खिलाफ कार्रवाई कर सकते हैं। उन्होंने कहा था कि जब से पद संभाला है, मीडिया हमेशा मेरे खिलाफ खबरें चलाता है। ट्रंप ने इसके लिए सीधे गूगल को जिम्मेदार ठहराया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News