'गाजा' के खतरे के बीच इसरो लॉन्च करेगा जीएसएलवी-एमके3/जीएसएटी-29

punjabkesari.in Tuesday, Nov 13, 2018 - 05:28 AM (IST)

चेन्नईः  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चक्रवाती तूफान 'गाजा' के खतरे के बीच 14 नवंबर को तमिलनाडु के श्रीहरिकोटा से संचार उपग्रह जीएसएटी-29 लॉन्च करेगा। इसरो सूत्रों ने यूनीवार्ता को बताया कि 3,423 किलोग्राम वजनी उपग्रह को प्रक्षेपण वाहन जीएसएलवी-एमके3-डी2 के जरिए श्री हरिकोटा रेंज से प्रक्षेपित किया जाएगा।

PunjabKesari

मौसम विभाग ने 14 नवंबर को बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान 'गाजा' को देखते हुए तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। सूत्रों ने कहा कि चक्रवाती तूफान 15 नवंबर को उत्तरी तमिलनाडु के नागपट्टिनम और चेन्नई के बीच से गुजरेगा, इसलिए इस प्रक्षेपण में इससे कोई परेशानी नहीं होगी। चक्रवाती तूफान के गुरुवार को राज्य से होकर गुजरने का अनुमान है।

PunjabKesari

मौसम की स्थितियों को देखते हुए प्रक्षेपण के लिए सभी मौसम के अनुकूल लॉन्चिंग पैड और प्रक्षेपण यान उपलध रहेगा। सूत्रों ने कहा कि प्रक्षेपण का समय गुरुवार शाम 15 बजकर आठ मिनट निर्धारित किया गया है। प्रक्षेपण मिशन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

PunjabKesari

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र पर हुई प्रक्षेपण से जुड़ी आधिकारिक मंडल की बैठक में इस मिशन को अंतिम मंजूरी दे दी गई। प्रक्षेपण वाहन जीएसएलवी-एमके3-डी2 के जरिए उपग्रह जीएसएटी-29 को जियो स्टेशनरी कक्षा में स्थापित करेगा। उपग्रह को अपने लॉन्चर से अलग होकर कक्षा में स्थापित होने में कई दिन का समय लगेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News