बच्चे को भूख से बिलखता देख पिता ने बनाई ऐसी बोतल, करेगी मां की कमी पूरी (pics)

punjabkesari.in Sunday, Oct 28, 2018 - 12:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डैस्कः रात में अपने बच्चे को भूख से बिलखता देख एक पिता ने ऐसी बोतल बना दी जो मां की गैरमौजूदगी में  फीडिंग करा कर मां की कमी को पूरा कर सके। इसराईल के रहने वाले अयाल लैंटर्नारी ने ब्रेस्ट के आकार की बोतल बनाई है और इसे 'नैनोबेब' नाम दिया है।

PunjabKesariअयाल ने बताया कि 'रात 3 बजे जब उसकी पत्नी की गैरमौजूदगी में तीन महीने के बेटे डेनियल को जोर से भूख लगी तो मैं परेशान हो गया। मैं उसके लिए दूध गर्म कर रहा था, तभी मेरे दिमाग में इस बोतल को बनाने का आइडिया आया।'

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि इस आइडिया को उन्होंने अपने दोस्त और बायोकेमिकल इंजीनियर असफ केहात से शेयर किया। इसके बाद अयाल और असफ दोनों ने इस बोतल को बनाने का काम शुरू किया। असफ ने बताया कि अयाल के आइडिए पर काम करने के लिए उन्होंने दुकान में बच्चों के लिए कई बोतल ढूंढी लेकिन उन्हें कहीं भी ऐसी बोतल नहीं मिली जैसी अयाल चाहते थे।

PunjabKesariअसफ ने बताया कि 'ब्रेस्ट मिल्क का पोषण बना रहे इसलिए इस दूध को माइक्रोवेव या स्टोव पर गर्म नहीं करने की हिदायत दी जाती है। इसलिए हमें ऐसी बोतल बनानी थी जिससे दूध का पोषण बरकरार रहे।'अयाल के आइडिया और असफ की मेहनत का ही नतीजा था कि उन्होंने एक ऐसी बोतल बना दी जो मां के ब्रेस्ट के आकार की है और इसे 'नैनोबेब' नाम दिया गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News