‘मॉब लिंचिंग’ पर सुप्रीम कोर्ट नाराज, 8 राज्यों से मांगा जवाब

punjabkesari.in Monday, Sep 24, 2018 - 02:40 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश भर में मॉब लिंचिंग यानी भीड़ द्वारा किसी की पीट-पीटकर हत्या कर देने की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इस घटनाओं को लेकर कड़ा रुख अपनाया हुआ है। कोर्ट ने ‘मॉब लिंचिंग’ रोकने के लिए जारी दिशा-निर्देशों पर अमल नहीं किए जाने को लेकर सोमवार को एक बार फिर गहरी नाराजगी जताते हुए आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से जवाब मांगा। 
PunjabKesari
मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि इन राज्यों ने अभी तक यह नहीं बताया कि गौरक्षा के नाम पर हो रहे उपद्रव और मॉब लिंचिंग को रोकने के लिए क्या कदम उठाये हैं। न्यायालय ने इन सभी राज्यों से दो हफ्ते की भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। इन आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हिमाचल प्रदेश, दमन और दीव, दादर तथा नगर हवेली, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, तेलंगाना, दिल्ली, नगालैंड और मिजोरम शामिल हैं। 
PunjabKesari
खंडपीठ ने केंद्र सरकार से भी पूछा कि मॉब लिंचिंग को रोकने के लिए उसने जन जागरूकता सुनिश्चित करने की दिशा में क्यों कोई कदम नहीं उठाया है। याचिकाकर्ता की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने न्यायालय को बताया कि जो लोग मॉब लिंचिंग के आरोपी हैं और जिनके खिलाफ आरोप पत्र दायर किए गए हैं, वे लोग चुनाव लडऩे के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर रहे हैं। 
PunjabKesari

केंद्र सरकार की ओर से पेश अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने दलील दी कि कुछ ही हफ्तों में मॉब लिंचिंग और गौरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा के खिलाफ टीवी और प्रिंट मीडिया के माध्यम से अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस अभियान से लोगों को लाभ होगा और कानून एवं सुरक्षा की स्थिति बनाए रखने में मदद मिलेगी। मामले की सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News